अल्मोड़ा

मौसम अपडेट(देहरादून) पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, होगी बरसात,पड़ेगी कड़ाके की ठंड,ओली में हुई बर्फबारी ।।

देहरादून -:उत्तराखंड के उच्च हिमालय क्षेत्र में हो रही लगातार बरसात और बर्फबारी के बीच समूचे राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ रही है जबकि राज्य के तराई क्षेत्र में घने कोहरे को चलते जनजीवन पर भी असर पड़ा है इन सब के बीच राज्य की केदार घाटी तथा कुमाऊँ मंडल के पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, जनपदों में भी ठंड पूरी तरह से लोगों को अपने आगोश में ले चुकी है।


उधर औली मे हुई बर्फबारी के बाद औली रोड पर बर्फ जमने व पाला जमने से औली जाने वाले पर्यटको को भारी दिक्कतो का सामना करना पड रहा है, औली पहुचने के लिये एक मात्र सडक मार्ग से ही पर्यटक औली पहुच सकते है, औली रोपवे का संचालन इस वर्ष जनवरी माह से बंद पडा हुआ है, ऐसे मे सडक पर पाला जमने से पर्यटकों को औली पहुचने मे भारी दिक्कते हो रही है।
बीते रोज बर्फबारी के बाद जोशीमठ औली मोटर मार्ग पर पहाडी कैफे से औली तक सडक पर पाला जमने के कारण वाहनो को आवाजाही के लिये भारी दिक्कतो का सामना करना पड रहा है। मुश्किल से स्थानीय लोगो के वाहने ही औली तक पहुच रहे है सडक पर पाला जमने से पर्यटको के वाहन रपट रहे है जिसके चलते वाहनो को आवाजाही में अभी भी भारी दिक्कते हो रही है। गुरुवार से बीआरओ के द्वारा औली मोटर मार्ग से पाले को हटाने के लिये मजदूर लगा दिये है। यहा केवले जिप्सी ही औली तक पर्यटको को औली तक पहुचा रही है,
उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सर्दी बढ़ गई है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में सुबह के वक्त कोहरा देखने को मिल रहा है. वहीं, तापमान में भी कमी दर्ज की जा रही है.
ठंड के बीच मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में बारिश की बात कही है. साथ ही, मौसम विभाग ने जानकारी दी कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के 16 दिसंबर से पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की संभावना है.

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेट(उत्तराखंड) राज्य में भारी बारिश. राजमार्ग बाधित. नौ जनपदों के लिए अलर्ट जारी।।

ठंड के मौसम में फसलों से लेकर मवेशियों तक के लिए सावधान रहने की जरूरत, किसानों के लिए अलर्ट!
इन राज्यों में बारिश की गतिविधियां
मौसम विभाग (IMD) की मानें तो 15 से 17 दिसंबर के बीच तमिलनाडु, केरल, और माहे में बिजली चमकने के साथ गरज और हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. वहीं, दक्षिण तमिलनाडु में 16 और 17 दिसंबर को सुदूर इलाकों में भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. इसके अलावा केरल के सुदूर इलाके में 17 दिसंबर को भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी.

To Top