अल्मोड़ा

Weather update (उत्तराखंड) पांच जनपदों में आंधी.बरसात.बिजली चमकने का येलो अलर्ट । आईएमडी की चेतावनी ।।

देहरादून-: मौसम विभाग ने 3 घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, तथा पिथौरागढ़ जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान कहीं-कहीं गरजन वाले बादल विकसित होने तथा बहुत हल्की वर्षा होने की संभावना है तथा राज्य के शेष जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा यह अलर्ट सुबह 6:00 से लेकर सुबह 9:00 तक के लिए जारी किया गया है।
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को देहरादून जिले के पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तूफान की संभावना के संबंध में पीली चेतावनी (वॉच) जारी की है।
आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और देहरादून जिले के पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से हल्की बारिश/आंधी-तूफान आने की संभावना है। राज्य में अलग-अलग स्थानों पर सतही हवाएँ तेज़ और तेज़ (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। इसके अलावा शेष जिलों में शुष्क मौसम बने रहने की संभावना है
राजधानी देहरादून में मुख्यतः आंशिक रूप से मौसम साफ रहने का अनुमान है जबकि कुछ क्षेत्रों में गरज वाले बादल विकसित होने की संभावना है। आज देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
रविवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 35.1 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 35.8 डिग्री सेल्सियस और 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
साथ ही मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून,पिथौरागढ़ तथा बागेश्वर जनपदों में सोमवार 23 अप्रैल को कहीं-कहीं हल्की तथा कहीं-कहीं बहुत हल्की बरसात होने की संभावना है तथा इन जनपदों में 4000 मी बादशाह अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी भी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है मौसम विभाग ने 25 अप्रैल तक राज्य के जनपदों में मौसम शुष्क रहने की भी बात कही है। सोमवार को इन पर्वतीय क्षेत्र में बरसात और हिमपात के चलते राज्य के कुछ क्षेत्रों में मौसम में ठंडक रहेगी तथा कुछ समय के लिए गर्मी से राहत मिलेगी।।

To Top