उत्तर प्रदेश

मौसम अपडेट (उत्तराखंड) दो दिन भारी बरसात की चेतावनी. आएगा आंधी और तूफान.बिजली गिरने की संभावना ।।

देहरादून

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ गरज के साथ छींटे, तेज बौछारें और तूफान (60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) की संभावना के बारे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में आज कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/आंधी चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 18 जून को ऑरेंज तथा येलो अलर्ट जारी करते हुए राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तेज बौछार तथा झक्कड़ 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ येलो अलर्ट के तहत राज्य के चमोली.बागेश्वर.तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है मौसम विभाग ने 19 जून को भी राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तेज बौछार तथा झक्कड़ के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है तथा पौड़ी.चमोली. बागेश्वर. पिथौरागढ़ जनपदों में अलर्ट जारी करते हुए भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है मौसम विभाग का कहना है कि 20 जून को राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा झोकेदार हवाएं तथा 21 जून को भी राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तेज बौछार के साथ झोकेदार हवाएं 50 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है मौसम विभाग यलो अलर्ट के तहत भारी वर्षा को देखते हुए संवेदनशील इलाकों में हल्का भूस्खलन और चट्टान गिरने के कारण कही कही मार्ग अवरुद्ध होने की भी बात कही है साथ ही ऑरेंज अलर्ट के रूप में कहीं कहीं बिजली गिरने से जान-माल की हानि होने की भी संभावना मौसम विभाग बता रहा है ।।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड)अवैध खनन में जेसीबी सीज. ट्रैक्टर ट्रॉली लकड़ी सहित जब्त.वन विभाग की बड़ी कार्रवाई।

इधर देहरादून में आमतौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है और कुछ क्षेत्रों में बारिश/आंधी के साथ बिजली चमकने और तूफान (60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) होने की संभावना है। देहरादून में आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: लगभग 35 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) वाहन काली नदी में समाया.एक महिला की मौत.सहायक खाद्य निरीक्षक सहित दो लापता ।।

शनिवार को विभिन्न स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान देहरादून में क्रमशः 38.8 डिग्री सेल्सियस और 24.6 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 38.6 डिग्री सेल्सियस और 25.9 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 26.6 डिग्री सेल्सियस और 16.2 डिग्री सेल्सियस और 28.9 डिग्री सेल्सियस और 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टिहरी में। थलीसैंण में 11.5 मिलीमीटर और चंपावत में चार मिलीमीटर के साथ राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई।

To Top