उत्तर प्रदेश

मौसम अपडेट(देहरादून) कुमाऊं मंडल में आज भारी से अति भारी बरसात की चेतावनी.मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने वीडियो जारी कर की अपील. रहे सावधान। देखे तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान भी।

देहरादून-:

देहरादून
उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में खराब मौसम से राहत मिलने में एक दिन बाकी है, क्योंकि राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी और अति भारी वर्षा होने की संभावना के बारे में चेतावनी जारी की है, जबकि नैनीताल, चंपावत में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। , बुधवार को उधम सिंह नगर और पौड़ी जिले मैं भी भारी से बहुत भारी तथा की भारी वर्षा की चेतावनी का रेड अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।केंद्र ने रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना के संबंध में अलर्ट भी जारी किया है। आज उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी और हरिद्वार जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है। आज राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और तीव्र/अति तीव्र बारिश होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, राज्य के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) अब इन रेल खंड पर 50 नहीं 80 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेनें. रेलवे ने बढा़ई ट्रेनों की गति।

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ कुछ दौर की बारिश होने की संभावना है, जिनमें से एक या दो जगहो पर बारिश कुछ क्षेत्रों में तीव्र/भारी हो सकती हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 28 डिग्री सेल्सियस और 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) अब शासन से यह आदेश हुआ जारी.

मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 27.4 डिग्री सेल्सियस और 22.6 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 32.2 डिग्री सेल्सियस और 26.4 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 18.2 डिग्री सेल्सियस और 15.9 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस और 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टेहरी में. देहरादून में 16.6 मिलीमीटर, मुक्तेश्वर में 26.8 मिलीमीटर और नई टिहरी में 21.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि भरसार में 112 मिलीमीटर, सतपुली में 111 मिलीमीटर, रिखणीखाल में 94.5 मिलीमीटर, नैनीताल में 81 मिलीमीटर, थलीसैंण में 75.5 मिलीमीटर और रुद्रप्रयाग में 68.5 मिलीमीटर बारिश हुई.
मौसम विभाग ने सुबह बुधवार को 3 घंटे का तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग ने सुबह 6:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक जारी तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान में कुमाऊं मंडल के जनपदों तथा उत्तरकाशी और देहरादून जनपदों में कई जगह तेज बौछार होने की संभावना के साथ बिजली गिरने की मौसम विभाग ने जताई है इसके अलावा मौसम विभाग में कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने शेष जनपदों में संभावना है मौसम विभाग का कहना है कि संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन भी हो सकता है ।।

To Top