उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(देहरादून) अब फिर बदलेगा मौसम का मिजाज.बरसा के साथ ठंड के लिए रहे तैयार।।

देहरादून-: उत्तराखंड के उच्च हिमालय क्षेत्र में हो रही वर्षा और बर्फबारी के बीच एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है। पहाड़ों में बूंदाबांदी और ऊंची चोटियों में बर्फबारी के बाद ठंड बढ़ने लगी है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 10 दिसंबर के बाद एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट आने की संभावना है जिसके चलते प्रदेश भर में कंपकंपाने वाली ठंड का दौर शुरू हो जाएगा।
उत्तराखंड के मैदानी जनपदों में सुबह साम कोहरे के बाद धूप खिल रही है जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं हल्की वर्षा व हिमपात हो सकता है। बारिश और बर्फबारी के हैं आसार मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में आज भी मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रहने के साथ हल्की वर्षा व बर्फबारी के आसार हैं। हालांकि, ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने से लेकर आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। वही उधम सिंह नगर और हरिद्वार जिले में सुबह के समय उथला कोहरा छाए रहने की संभावना है।
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक उत्तराखंड में अगले दो-तीन दिन मौसम शुष्क रहने के साथ ही तापमान में कोई खास परिवर्तन के आसार नहीं है जबकि 10 दिसंबर के बाद एक बार फिर हल्का पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है इसके बाद बरसात और हिमपात के साथ ही तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आने से ठंड में और इजाफा होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) उच्च हिमालय क्षेत्र में बिगड़ा मौसम. हिमपात हुआ प्रारंभ. थंडरस्टॉर्म की चेतावनी. ऑरेंज अलर्ट।।

पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर अब उत्तर भारत के मौसम पर दिखाई दे रहा है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में ठंडी हवाएं चलने के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं, मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज, 7 दिसंबर को बारिश की आशंका जताई है. बारिश के बाद इन राज्यों के न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है.
पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के ऊपर बना गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग अब पूर्वोत्तर तेलंगाना,दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण आंतरिक ओडिशा के निम्न दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान इस तूफान के असर के कारण संबंधित राज्यों में अच्छी बारिश दर्ज की गई. यसवाराओपेटा (तेलंगाना) में सबसे अधिक 34 सेमी बारिश दर्ज की गई. इसके बाद पलावंचा (तेलंगाना) में 25 सेमी, भीमाडोल (तटीय आंध्र प्रदेश) में 24 सेमी, पोट्टांगी (ओडिशा) में 11 सेमी बारिश हुई है. इन राज्यों में अगले एक दो-दिन अभी हल्की मध्यम बारिश की आशंका है.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उधमसिंह नगर) वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने किए निरीक्षक और उप निरीक्षकों के स्थानांतरण।।

दिल्ली की बात करें तो यहां आज, 07 दिसंबर को दिनभर मौसम साफ रहने की संभावना है. हालांकि, सुबह के वक्त हल्का कोहरा देखने को मिला है. तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 09 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. इसके अलावा नोएडा और गुरुग्राम समेत दिल्ली-एनसीआर के अधिकतर इलाकों में भी मौसम कुछ ऐसी ही रहेगा

To Top