उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(उत्तराखंड)इस दिन से होगी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया. इस तरह से होगा सीटों का आवंटन।।

स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए दून विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू हो रही है और 31 मई तक जारी रहेगी। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार एम एस मंद्रवाल ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि ऑनलाइन आवेदन के लिए अधिसूचना प्रक्रिया सक्रिय कर दी गई है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट. “छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर और ऑनलाइन पोर्टल लिंक का चयन करके आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। आवेदन जमा करने के बाद, छात्रों को विश्वविद्यालय में उपलब्ध यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में से किसी में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करनी होगी,

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) फिल्म निर्माता व पटकथा लेखक ने सीएम धामी से की मुलाकात ।।

उन्होंने आगे कहा कि प्रवेश परीक्षा जून में आयोजित होने की संभावना है और इसे कंप्यूटर आधारित प्रारूप में प्रशासित किया जाएगा। “विश्वविद्यालय अपनी प्रवेश परीक्षा पाँच केंद्रों पर आयोजित करता है। प्रवेश परीक्षा के बाद, विश्वविद्यालय एक मेरिट सूची तैयार करेगा जिसमें विशेष पाठ्यक्रमों के लिए चुने गए छात्रों के नाम शामिल होंगे। एमबीए छात्रों के मामले में, उनके लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करना अनिवार्य है, जिसके माध्यम से चयन उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और कैट परीक्षाओं में रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा।”

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर) अब संसद में उठा हल्द्वानी. रुद्रपुर. टनकपुर. लालकुआं. रामनगर मेट्रो ट्रेन चलाने जाने की मांग ।।

सीटों की संख्या पर बात करते हुए डीयू रजिस्ट्रार ने कहा कि पिछले साल 2,500 आवेदन फॉर्म प्राप्त हुए थे और 1,400 छात्रों ने यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया था। “इस साल, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए 800 सीटें और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए 600 सीटें उपलब्ध हैं। उम्मीद है कि इस वर्ष छात्र नामांकन के लिए प्रत्येक पाठ्यक्रम में पांच से 10 सीटों की वृद्धि होगी। देहरादून न्यूज़

To Top