उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(देहरादून)भारी बारिश और बर्फबारी के बीच अनेक मार्ग बंद.मौसम विभाग का 9 फरवरी तक जारी मौसम पूर्वानुमान. अभी भी जारी है इन जनपदों में वर्षा और हिमपात

देहरादून-:उत्तराखंड में मौसम का मिजाज तल्ख बना हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं बारिश तो कहीं बर्फवारी के बीच उच्च हिमालय क्षेत्र में अनेक जगह राजमार्ग भूस्खलन के चलते बंद पड़े हैं राज्य मौसम विभाग ने 9 फरवरी तक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है मौसम विभाग का कहना है कि 6 फरवरी तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है ।

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि पांच फरवरी को बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है। 2200 मीटर से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। साथ ही उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। छह फरवरी को 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है, उसके बाद एक सप्ताह तक मौसम के साफ रहने के आसार हैं लेकिन पर्वतीय क्षेत्र में पाला पड़ने से यातायात पर असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) मुख्यमंत्री से उत्तराखण्ड तीर्थ पुरोहित महापंचायत के पदाधिकारियों ने की भेंट ।।

बर्फबारी और बारिश के बाद ठिठुरन बढ़ गई है केदारनाथ मंदिर, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री सहित हिमालय के ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी हुई है।
उत्तरकाशी जनपद में भारी बारिश और बर्फबारी के चलते सुवाखोली मोटर मार्ग 36, 37, 38 किमी0 भाग में बर्फबारी होने से अवरुद्ध हैं अवरुद्ध मार्ग को जेसीबी खोलने में जुटी है लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी के चलते कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है सोमवार को सुबह से जनपद के जिला मुख्यालय सहित समस्त तहसील क्षेत्र में हल्की वर्षा हो रही एवं दूरस्थ हिमपात वाले ग्रामो व राड़ी टॉप, चोरंगीखाल, गंगनानी, सुक्की टॉप गंगोत्री, हर्षिल, यमुनोत्री, जानकीचट्टी फूलचट्टी क्षेत्रों मे बर्फबारी हो रही है यमुनोत्री एनएच धाराशू से 200 मीटर आगे भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग गंगनानी से ऊपर गंगोत्री तक बर्फबारी से मार्ग अवरुद्ध हैं। बीआरओ द्वारा मशीनरी मार्ग खोलने में जुटी है लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी के चलते कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है।

To Top