उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(उत्तराखंड) काठगोदाम से दिल्ली तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन. ऐसी हो रही है तैयारी।।

बरसात में हल्द्वानी रेलवे स्टेशन का रेलवे ट्रैक गौला नदी की बाढ़ आने के बाद क्षतिग्रस्त हो गया था जिस पर लंबे समय से काम चल रहा है यदि यह ट्रैक क्षतिग्रस्त नहीं होती तो काठगोदाम नई दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन भी इस लोकसभा चुनाव से पहले होने की संभावना हो सकती थी लेकिन ट्रैक दुरुस्त न होने के चलते इस रेल खंड पर इस ट्रेन का सर्वे नहीं हो पाया लेकिन माना जा रहा है कि इस रेल खंड पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन प्रस्तावित है सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले समय में काठगोदाम नई दिल्ली तथा काठगोदाम देहरादून के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन प्रारंभ किया जा सकता है। वैसे हल्द्वानी रेलवे स्टेशन पर ट्रैक के सुधारीकरण का कार्य चल रहा है जिसको लेकर गौला नदी से निर्माण कार्य करने को लेकर बोल्डर .रेता. बजरी आदि की निकासी को लेकर संबंधित एजेंसियों को आदेश जारी हो गए हैं तथा इस पर कार्य भी चल रहा है जिसमें अभी काफी विलंब होने की संभावना है ट्रैक बनने के बाद इस रेल खंड पर वंदे भारत जैसी ट्रेनों का संचालन प्रारंभ हो सकेगा।
वैसे रेल मंत्रालय लगातार वंदे भारत ट्रेनों के संचालक को लेकर मुखर है 6 महीने में लखनऊ को 6 नई वंदे भारत ट्रेनें, मिलने की संभावना जताई जा रही है माना जा रहा है कि इन सभी ट्रेनों को लोकसभा चुनाव से हरी झंडी दिखाई जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक, लखनऊ से पटना और देहरादून के लिए वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए सर्वे भी पूरा हो चुका है।
लोकसभा चुनाव से पहले लखनऊ से पटना, मुंबई, पुरी, कटरा, देहरादून और मेरठ तक वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है। बीते हफ्ते रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने भी लखनऊ से मेरठ तक वंदे भारत ट्रेन चलाने के संकेत दिए थे।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)उत्तराखंड में बड़ा सड़क हादसा.कार खाई में गिरी,6 लोगों की मौत।।

इसके बाद रेलवे अफसरों ने नई ट्रेनों के संचालन की तैयारी तेज कर दी है। इसी तरह गोमतीनगर से कटरा, पुरी और मुंबई के लिए भी वंदे भारत ट्रेन चलाने की मंजूरी मिल चुकी है।
आगामी लोक सभा चुनाव को देखते हुए भी रेल मंत्रालय कोई कोर कसर छोड़ने के मूड में नहीं है दिल्ली से वाराणसी के बीच फिलहाल एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जा रही है। यात्रियों की डिमांड पर दोनों स्टेशनों के मध्य एक और वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी हो रही है। सूत्रों के मुताबिक, इसका सर्वे भी पूरा हो चुका है।

To Top