उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(उत्तराखंड) यह रेलवे स्टेशन दिखेगा नए लुक में, लगेगा एस्केलेटर।।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार उत्तराखंड के रेलवे स्टेशनों को आधुनिक रूप देती जा रही है। अब पौड़ी गढ़वाल का महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन कोटद्वार अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अब नए लुक में दिखेगा ।

मण्डल रेल प्रबंधक उत्तर रेलवे मुरादाबाद राज कुमार सिंह के मार्गदर्शन में मण्डल का गति शक्ति यूनिट अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मुरादाबाद मण्डल में रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण पर कार्य कर रही है I शीघ्र ही अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त भव्य कोटद्वार स्टेशन का निर्माण किया जायेगा I इसमें स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट/ एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है। प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठक के लिए नामांकित स्थान, भूनिर्माण आदि जैसी योजनाएं शामिल हैं।
इस योजना में इमारत में सुधार, स्टेशन को शहर के दोनों तरफ से एकीकृत करना, मल्टी-मॉडल एकीकरण और दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, आवश्यकता के अनुसार टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल समाधान, चरणबद्धता और व्यवहार्यता और स्टेशन पर सिटी सेंटर का निर्माण शामिल है। दीर्घकालिक इस योजना के तहत, भारतीय रेलवे के उन्नयनआधुनिकीकरण के लिए 1309 स्टेशनों की पहचान की गई है। कोटद्वार स्टेशन इस योजना के तहत चिन्हित स्टेशनों में से एक है।
इस महत्वपूर्ण स्टेशन में यह होंगे काम पूरे रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण कर प्रवेश द्वार बनाया जाएगा, जबकि स्टेशन पर
साइनेज स्थापित करना , सार्वभौमिक आवाजाही के लिए स्पर्शनीय टाइल्स, रैंप और लिफ्टों का प्रावधान भी इस स्टेशन पर किया गया है दिव्यांगजनो के लिए शौचालय सुविधाओं का प्रावधान, अग्रभाग एवं उन्नयन कार्यों में सुधार, एग्जीक्यूटिव लाउंज का प्रावधान, ,एसी वेटिंग हॉल का प्रावधान , नए शौचालय ब्लॉक का प्रावधान,पार्किंग क्षेत्र का प्रावधान , प्लेटफार्म का पुनःसतहीकरण करना शामिल है। कोटद्वार न्यूज़

To Top