उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(उत्तराखंड) हल्द्वानी से 7 सीटर हेली सेवा होगी प्रारंभ,चंपावत. मुनस्यारी, पिथौरागढ़. हेरीटेज एवियशन करेगा शुरुआत ।।

भारत सरकार की महत्वपूर्ण उड़ान योजना के अंतर्गत हल्द्वानी से चंपावत सर्किट हाउस हेलीपैड के लिए शीघ्र ही हेली सेवा शुरू होने जा रही है
हेली सेवा शुरू करने को लेकर बुधवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय(डीजीसीए) तथा हैलीसेवा संचालन कर रही हैरिटेज कंपनी के अधिकारियों द्वारा चंपावत सर्किट हाउस स्थित हैलीपैड का संयुक्त रूप से स्थलीय निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान हैलीपैड में हवाई यात्रा सुचारू हेतु आवश्यक सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद पाए जाने पर अधिकारियों द्वारा अवगत कराया कि शीघ्र ही हल्द्वानी से चंपावत को हैलीसेवा प्रारंभ की जाएगा।
निरीक्षण के दौरान हेरिटेज एविएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोहित माथुर ने अवगत कराया कि भारत सरकार की उड़ान योजनान्तर्गत हैरिटेज एविएशन द्वारा कुमाऊं के हल्द्वानी से चम्पावत, पिथौरागढ़ व मुनस्यारी के लिए शीघ्र ही अगले सप्ताह से हेली सेवा शुरू की जा रही रही है। सप्ताह में प्रतिदिन हल्द्वानी से तीनों स्थानों हेतु दो बार हवाई सेवा होंगी,प्रात:काल एवं अपराह्न में दो बार आना व दो बार जाना। हल्द्वानी से सुबह चंपावत,फिर चंपावत से हल्द्वानी को व इसी प्रकार अपराह्न में भी हल्द्वानी से चंपावत तथा चंपावत से हल्द्वानी को यात्रियों को ले जाएगा। इसका किराया चंपावत से हल्द्वानी तक का कुल 2625-00 निर्धारित किया गया है। श्री माथुर ने बताया कि हल्द्वानी से चंपावत को 7 सीटर हेलीसेवा शुरू की जा रही हैं हेलीपोर्ट पर हर समय 2 पायलट और 4 इंजीनियर रहेंगे।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर सौरभ असवाल ने डीजीसीए से अधिकारियों को अवगत कराया कि हैलीपैड में आवश्यक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं,उन्होंने कहा कि प्रशासन हैलीसेवा के संचालन में पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। यात्रियों की भी तथा हैलीकॉप्टर की भी सुरक्षा महत्वपूर्ण है।
इस दौरान डीजीसीए की टीम द्वारा हैलीपैड में शासन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से दी जा रही विभिन्न व्यवस्थाऐं फायर सर्विस, स्वास्थ एम्बुलेंस व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था,टिकेट काउन्टर व्यवस्था, शौचालय व साफ सफाई आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।
इस दौरान डीजीसीए से आए कैप्टन आर एस यादव, सहित अन्य अधिकारी व जिला प्रशासन से पुलिस उपाधीक्षक विपिन चंद्र पंत,तहसीलदार ज्योति धपवाल,थाना प्रभारी योगेश उपाध्याय, सहित हैरिटेज एविएशन के एस एम शेर सिंह यादव, इंजीनियर आकाश व अन्य अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

To Top