अल्मोड़ा

देहरादून(मौसम अपडेट) पहाड़ों में आंधी तूफान बरसात,तराई में कोहरा जाने देश भर का ताजा मौसम का हाल।।

सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने से देहरादून में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे आ गया। अन्य स्थानों पर भी अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. मंगलवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है, राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान लगाया है कि अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश/आंधी तूफान आने की संभावना है और आज उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में 3,500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है। राज्य के मैदानी क्षेत्रों विशेषकर हरिद्वार और उधमसिंह नगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम कोहरा छाए रहने की भी संभावना है। शेष जिलों में शुष्क मौसम रहने की संभावना है।

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून में मुख्यतः साफ से लेकर आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 24 डिग्री सेल्सियस और 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है
मौसम विभाग का कहना है कि 28 नवंबर से लेकर 29 नवंबर तक राज्य के हरिद्वार तथा उधमसिंह नगर जनपद में कहीं-कहीं माध्यम से घना कोहरा होने की संभावना है साथ ही मौसम विभाग ने 28 और 29 नवंबर को इन दोनों जनपदों में माध्यम से घना कोहरा होने से यात्रा में एतिहाद बरतने की बात कही है मौसम विभाग ने सोमवार को तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए उत्तरकाशी, चमोली , रुद्रप्रयाग के साथ कुमाऊँ मंडल के सभी जनपदों में गरजन वाले बादल विकसित होने के साथ बरसात होने की संभावना मौसम विभाग में सुबह 6:00 से लेकर 9:00 बजे तक व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें 👉  (दे बधाइयां) पंतनगर के विद्यार्थियों का हुआ विभिन्न बड़ी कंपनियों में चयन.मिला है बड़ा पैकज।।

उधर दो दिन हुई बरसात के बीच दिल्ली उत्तराखंड सहित कई राज्यों में ठंड ने दी दस्तक, उत्तराखंड,उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 28 और 29 नवंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है.
नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम बदल चुका है. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश के चलते पारा गिर चुका है. बीते सोमवार को जहां दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई. वहीं अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहा. दिसंबर की शुरुआत में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है. इस दौरान हल्की से मध्यम कोहरा भी छाए रहने का पूर्वानुमान है.
वहीं आज के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आज मध्य प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 28 और 29 नवंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है.
आईएमडी द्वारा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ राज्यों में 29 नवंबर तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिर जाएगा. 30 नवंबर तक निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

To Top