उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(उत्तराखंड) बच्चों को मिली भीषण गर्मी से बड़ी राहत. स्कूल बंद. इस दिन खुलेंगे अब स्कूल।।

उत्तराखंड राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी से निजात अब बच्चों को मिली है अब शिक्षा विभाग के वार्षिक कैलेंडर के अनुसार 35 दिन के लिए स्कूलों में 25 मई से अवकाश घोषित कर दिया गया जिसके चलते अब बच्चों को इस भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी। तथा बच्चे घर में रहकर जहां गर्मी से राहत पाएंगे वहीं स्कूलों द्वारा मिला होमवर्क भी करना उनकी बड़ी प्राथमिकता होगा।
शनिवार को एक से से लेकर इंटर तक के बच्चों के लिए छुट्टी का कैलेंडर जारी कर दिया गया है अब 1 जुलाई को स्कूलों में एक बार फिर घंटी बजेगी।

यह भी पढ़ें 👉  (रेलवे ब्रेकिंग)बरसात ने लगाया इस ट्रेन पर ब्रेक. लालकुआं से नहीं चलेगी लंबी दूरी की यह ट्रेन।।


वैसे शिक्षा विभाग ने माध्यमिक विद्यालयों के लिए ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन अवकाश के साथ अन्य अवकाश की सूची तैयार की है।

विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन अवकाश की बात करें तो, 5000 फीट या उससे कम ऊंचाई वाले विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश लंबे वक्त के लिए रहेगा जबकि 5000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश दीर्घ अवकाश होगा।
5000 फीट या उससे कम ऊंचाई वाले विद्यालयों में ग्रीष्मकाल अवकाश 27 मई से 30 जून 2024 तक रहेगा। विद्यार्थियों के लिए ये अवकाश कुल 35 दिन का रहेगा। वहीं शीतकाल अवकाश की बात की जाए तो ठंड में 01 जनवरी 2024 से 13 जनवरी 2024 तक 13 दिन अवकाश देना सुनिश्चित किया गया है। इस तरह ग्रीष्मकाल व शीतकाल अवकाश की कुल अवधि 48 दिन रखी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) बेल बाबा स्थित वाहन फिटनेस सेंटर पर आयुक्त का छापा. कल की घटना के बाद एक्शन में आयुक्त।।

शीतकालीन दीर्घ अवकाश वाले विद्यालयों में ग्रीष्मकाल में 20 जून से 30 जून 2024 तक 11 दिन का अवकाश रहेगा। वहीं शीतकाल में 26 दिसंबर से 31 जनवरी 2025 तक 37 दिन का अवकाश दिया जायेगा। इस अनुसार 5000 से अधिक ऊंचाई वाले विद्यालयों में कल 48 दिन की छट्टी रहेगी।

To Top