उत्तराखण्ड

बड़ी खबर[उत्तरायणी कौतिक] बद्री गाय का घी.पहाड़ी दालें, अचार, जूस, स्क्वैश, बड़ियां, हस्तशिल्पी उत्पाद, जूट बैग, रंगोली, ऐपण, और भी बहुत कुछ. पांच दिन मिलेगा इस मेले में ।।

लालकुआं-: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की महिलाओं के उत्थान के लिए चलाई जा रही पहल के तहत अब मेलों और बाजारों में महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की रौनक देखने को मिलेगी अब बिंदुखत्ता में आयोजित होने वाले उत्तरायणी कौतिक में स्वमं सहायता समूह द्वारा उत्पादित सामान की खरीद फरोख्त की जा सकती है “आईये झोला भर कर सामान भी ले जाईये” नाम का स्लोगन आयोजक समिति ने दिया है।।


जनता इन्टर कॉलेज, जड़ सैक्टर कार रोड, बिन्दुखत्ता में पांच दिवसीय उत्तरायणी कौतिक का आयोजन किया जा रहा है उत्तरायणी कौतिक समिति के अध्यक्ष दीप जोशी ने बताया कि इस बड़े आयोजन में स्वयं सहायता समूहों के उद्यमी महिलाओं द्वारा विशाल उद्यमी बाजार व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसके तहत
उत्तराखण्ड प्रदेश के विभिन्न जिलों से मेले में 40 से भी अधिक स्वयं सहायता समूह के उद्यमी महिलाओं द्वारा मेले में 40 से भी अधिक स्टाल (दुकान) लगाई जा रही हैं इन स्टालों में पहाड़ी दालें, अचार, जूस, स्क्वैश, बड़ियां, बद्री गाय का घी, हस्तशिल्पी उत्पाद, जूट बैग, रंगोली, ऐपण, फैन्सी टोकरी, गर्म स्वेटर, कपड़े के अलावा पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद भी मिलेगा।
श्री जोशी ने आम जनमानस का आह्वान किया कि वह इस वृहद उत्तरायणी मेले में अवश्य पधारकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ समूह के उत्पाद की भी खरीददारी कर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनायें तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने में अपना सहयोग दें ।।

यह भी पढ़ें 👉  (रेलवे ब्रेकिंग) काठगोदाम से हावड़ा जाने वाली बाघ एक्सप्रेस ट्रेन.15 अगस्त तक रहेगी प्रभावित।।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाबत श्री जोशी ने बताया कि उत्तरायणी कौतिक का 12 जनवरी को क्षेत्रीय विधायक डॉक्टर मोहन सिंह बिष्ट शुभारंभ करेंगे पहले दिन स्थानीय विद्यालयों के बच्चों द्वारा वॉलीबॉल कबड्डी दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जबकि 13 जनवरी को खो-खो. लंबी कूद. बैडमिंटन व निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. कार्यक्रम के अनुसार 14 जनवरी को हाट कालिका मंदिर में पूजा अर्चना के बाद सांस्कृतिक एवं सूचना विभाग के कलाकारों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा. इसके अलावा मेहंदी प्रतियोगिता. कुमाऊनी समूह नृत्य के साथ-साथ उत्तराखंड की सुपरहिट डांसर श्वेता मेहरा का भी कार्यक्रम होगा जबकि लोक गायक जितेंद्र अपनी मधुर आवाज से तथा तोम क्याल एवं सीमा विश्वकर्मा द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगे. कार्यक्रम के अनुसार शेर सिंह दानू ग्रुप .हिमालय कला मंच के द्वारा भी रंगारंग प्रस्तुति की जाएगी. साथ ही उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध छोलिया नृत्य की भी शानदार प्रस्तुति होगी .इसके अलावा 15 जनवरी को उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक गायक अमित बाबू गोस्वामी तारा पथनी. मनीषा पथनी. दया एठानी द्वारा कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे. साथ ही शेर सिंह दानू ग्रुप हिमालय कला मंच के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन कर वीर शहीदों की वीरांगनाओं को भी सम्मान दिया जाएगा।।

To Top