उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून) भारतीय सैन्य अकादमी 372 नए सैन्य अधिकारी हुए पास आउट.विदेशी भी।।

देहरादून

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) की पासिंग आउट परेड में शनिवार को जब अधिकारी कैडेट इसके प्रसिद्ध पोर्टल से बाहर निकले तो भारतीय सेना और मित्र देशों की सेनाओं को कुल 372 नए सैन्य अधिकारी प्रदान किए गए। पासिंग आउट होने वाले दल में 153 नियमित और 136 तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम के लोग शामिल थे और इसमें 12 मित्र विदेशी देशों के 29 अधिकारी कैडेट शामिल थे।

ऐतिहासिक चेतवोड हॉल के ऊपर से की गई एक मार्कर कॉल ने परेड की शुरुआत को चिह्नित किया। परेड कर्नल बोगी, सारे जहां से अच्छा और कदम-कदम बढ़ाए जा की धुनों पर पूर्ण सामंजस्य के साथ मार्च कर रही थी।

परेड के दौरान कैडेटों के तालमेल और उत्साह की दर्शकों ने सराहना की, जिसमें सैन्य अधिकारी और नव नियुक्त अधिकारियों के परिवार के सदस्य शामिल थे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) भारी वर्षा का अलर्ट.इस जनपद में कल रहेंगे आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल बंद.DM ने दिए आदेश।।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस), श्रीलंका सेना के जनरल शैवेंद्र सिल्वा मुख्य अतिथि और पीओपी के समीक्षा अधिकारी (आरओ) थे। परेड द्वारा उन्हें औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर प्रस्तुत किया गया।

उन्होंने अधिकारी कैडेटों को आईएमए में उनका प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर बधाई दी। उन्होंने परेड, टर्नआउट के साथ-साथ युवा नेताओं द्वारा अपनाए गए प्रशिक्षण और अनुशासन के मानकों को दर्शाने वाले तेज, समन्वित ड्रिल आंदोलनों के लिए प्रशिक्षकों और अधिकारी कैडेटों की भी सराहना की। उन्होंने कहा, “आप सबसे विशिष्ट बलों में शामिल होने के ऐतिहासिक और शानदार क्षण से बस एक कदम दूर हैं।”

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेट(उत्तराखंड) राज्य में भारी बारिश. राजमार्ग बाधित. नौ जनपदों के लिए अलर्ट जारी।।

आरओ ने गौरव यादव को नियमित पाठ्यक्रम में योग्यता के क्रम में प्रथम स्थान पाने के लिए प्रतिष्ठित स्वोर्ड ऑफ ऑनर और स्वर्ण पदक प्रदान किया। नियमित पाठ्यक्रम में समग्र योग्यता में दूसरे स्थान पर रहने के लिए रजत पदक सौरभ बधानी को दिया गया, जबकि योग्यता के क्रम में तीसरे स्थान पर रहने के लिए कांस्य पदक आलोक सिंह को प्रदान किया गया। टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स में ओवरऑल मेरिट में प्रथम स्थान पर रहने पर अजय पंत को रजत पदक प्रदान किया गया। नेपाल के शैलेश भट्टा को पीओसी के सर्वश्रेष्ठ विदेशी जेंटलमैन कैडेट (एफजीसी) होने के लिए बांग्लादेश पदक से सम्मानित किया गया। शरद सत्र-2023 में अकादमी की 12 कंपनियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए कोहिमा कंपनी को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ का बैनर सौंपा गया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) रेल भूमि प्रकरण मामला. सपा राज्य प्रभारी मतीन ने दिया सुझाव ।।

जब मार्चिंग टुकड़ी ने औपचारिक एंटीम पाग (अंतिम चरण) के लिए चेतवोड भवन में प्रवेश किया, तो इसने अकादमी के एक कैडेट से भारतीय सेना के एक अधिकारी के रूप में जीसी के कायापलट को चिह्नित किया।

परेड की समीक्षा करने के बाद, श्रीलंका सेना के सीडीएस ने प्रतिष्ठित प्रशिक्षण अकादमी के बहादुर पूर्व छात्रों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुष्पांजलि अर्पित की। पिपिंग समारोह में, नव नियुक्त अधिकारियों के माता-पिता ने उनके कंधों पर एपॉलेट्स रखे। समीक्षा अधिकारी ने सभी से राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित होने का आह्वान किया

To Top