उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून) बिगड़े का मौसम का मिजाज पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बढ़ेगी और ठंड. तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान में इन जनपदों में कोहरा.मौसम विभाग का अलर्ट।।

देहरादून-:उत्तराखंड में मौसम बिगड़ने से पूर्व यहां पर कोहरा और शीतलहर पूरी तरह से शहरों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि पर्वतीय क्षेत्र में धूप खिलने से लोग राहत महसूस कर रहे हैं मौसम विभाग ने शुक्रवार को तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए सुबह 6:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक राज्य के उधमसिंह नगर तथा हरिद्वार जनपदों में घना तथा उधला कोहरा छाने की बात कही है जबकि मैदानी इलाकों में आज घना कोहरा छाएगा। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से ऊधमसिंह नगर जिले में रात से लेकर सुबह तक घना कोहरा छाए रहने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। हरिद्वार जिले के लिए भी कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार पहाड़ों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि सुबह-शाम शीतलहर चलने से ठंड का अहसास होगा। उधर मैदानी इलाकों में कोहरा छाने से सुबह-शाम के साथ रात को भी सूखी ठंड सताएगी से आम लोगों की दिनचर्या पर असर पड़ेगा।
भारी ठंड का असर यह है की जगह-जगह हो रहे विकास कार्य भारी ठंड के चलते नहीं हो पा रहे हैं हेमकुंड साहिब में कड़ाके की ठंड से रुके निर्माण कार्य, माइनस 10 डिग्री पहुंचा गया है के जिसके चलते तापमान, 80 मजदूर कम से लौटे चुके हैं वही एक बार फिर 9 जनवरी के बाद मौसम बिगड़ने की संभावना है पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते बरसात और बर्फबारी की संभावना बन रही है हालांकि अभी प्रदेश के किसी भी जिले में अभी बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं। बृहस्पतिवार सुबह करीब दस बजे तक हरिद्वार और उधमसिंह नगर जिले में कोहरा छाया रहा। जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ।

To Top