उत्तराखण्ड

बिग ब्रेकिंग (देहरादून)26 दिसंबर को मनाया जाएगा वीर बाल दिवस.आज अधिसूचना हुई जारी. इस लिए मनाया जाएगा वीर बाल दिवस।।

देहरादून-:अब राज्य में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाया जाएगा जिसकी आज अधिसूचना राज्य सरकार ने जारी कर दी है सचिव प्रभारी विनोद कुमार सुमन ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि 9 जनवरी 2022 द्वारा अधिसूचित 10 में सिख गुरु गोविंद सिंह जी के छोटे पुत्रों

साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह के कमस: 9 और 6 साल की छोटी उम्र में सिख पंथ की गरिमा और सम्मान की रक्षा हेतु 26 दिसंबर 1705 को दिए गए उनके सर्वोच्च और अप्रितम बलिदान के सम्मान में 26 दिसंबर को वीरवाल दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय के क्रम में साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह के सर्वोच्च प्रीतम बलिदान के सम्मान में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस घोषित किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) कांग्रेस का प्रचार अभियान हुआ तेज, विधायक सुमित के साथ कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी ने मांगे वोट।।

गौरतलब है कि इसी साल जनवरी में गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व के अवसर पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया था, ‘वीर बाल दिवस उसी दिन मनाया जाएगा जब साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी ने दीवार में जिंदा चुनवा दिए जाने के बाद शहीदी प्राप्त की थी। इन दो महान हस्तियों ने धर्म के महान सिद्धांतों से विचलित होने के बजाय मौत को चुना।’ प्रधानमंत्री ने कहा था कि यह ‘साहिबजादों’ के साहस और न्याय स्थापना की उनकी कोशिश को उचित श्रद्धांजलि है।
प्रधानमंत्री ने कहा था कि ‘माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और चार साहिबजादों की बहादुरी और आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत दी। उन्होंने कभी अन्याय के आगे सिर नहीं झुकाया। उन्होंने समावेशी और सौहार्दपूर्ण विश्व की कल्पना की। यह समय की मांग है कि और लोगों को उनके बारे में पता चले।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) उत्तराखंड में बहेंगी विकास की गंगा भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, और सीएम धामी ने किया जनता को संबोधित।।

To Top