उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(देहरादून) इन तीन जनपदों में होगी बरसात,मौसम विभाग का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी,जाने माइ चौंग तूफान की भी अपडेट।।

देहरादून-: उत्तराखंड राज्य मौसम विभाग ने 3 घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान सुबह 6:00 से लेकर सुबह 9:00 तक जारी किया है जिसके तहत उत्तरकाशी. चमोली. तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं कहीं गरजन वाले बादल विकसित होने तथा बहुत हल्की वर्षा के साथ-साथ ऊंचाई वाले स्थान में बर्फबारी होने की संभावना है मौसम विभाग का कहना है कि इस बीच राज्य के शेष जनपदों में कोई उल्लेखनीय मौसम परिवर्तन नहीं होगा। के अलावा उच्च हिमालय क्षेत्र में हो रही वर्षा और बर्फबारी के चलते समूची नीति घाटी में कल के कितन पड़ रही है बद्रीनाथ एवं केदारनाथ में पर लुढ़कर जीरो से नीचे पहुंच गया है जबकि राज्य के अन्य जनपदों में मौसम ने ठंड में तब्दीली की है मैदानी क्षेत्र में सुबह शाम धुंधला कोहरा पडने से यातायात में बाधा उत्पन्न हो रही है। वहीं से जनपदों में भी दिसंबर के पहले सप्ताह में ठंड अब पूरे शबाब पर आ गई है।
उधर Cyclone Michaung News: बंगाल की खाड़ी से उठा ‘माइचौंग’ तूफान मंगलवार दोपहर को 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंध्र प्रदेश के तट से टकराया। भारी बारिश के साथ यह नेल्लोर और मछलीपट्‌टनम के बीच बापटला से गुजरा। तटीय इलाकों में सड़कें डूब गईं। सैकड़ों पेड़ टूटे। बिजली और फोन की लाइनों के साथ फसलों को भी काफी नुकसान हुआ। तूफान से पहले ही 9 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) सीएम धामी के निर्देश के बाद सुरक्षा संवर्ग और आईटी संवर्ग के लिए 58 पदों के सृजन की स्वीकृति।।

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान ‘माइचौंग’ (Cyclone Michaung) की वजह चेन्नै और आसपास के जिलों में सोमवार से हो रही भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। इसके साथ ही मंगलवार को शहर और उसके आसपास के जलभराव वाले इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए नावों और ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया गया। अधिकारियों ने बताया कि बारिश से संबंधित घटनाओं में घायल 11 लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। शहर भर के बारिश प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों को अंजाम देने के लिए कई टीमें बनाई गई हैं। शहर के बाहरी क्षेत्र में मुथियालपेट इलाके में 54 परिवारों को बचाया गया। निचले इलाकों से 250 से ज्यादा लोगों को कोट्टूरपुरम के एक स्कूल में में रखा गया है। एक बस के बारिश के पानी में फंसे 22 यात्रियों को भी सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। भारी बारिश से कई इलाकों में बिजली की सप्लाई ठप है। चेन्नै के अधिकांश इलाकों में मंगलवार को सुबह से बारिश का असर कम रहा।
घंटे की रफ्तार से तबाही लाया ‘माइचौंग’ तूफान, चेन्नै को डुबोया, फिर आंध्र तट से टकराया, 13 जानें गईं
​5,000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी
​5,000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी
तम‍िलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने बताया कि मूसलाधार बारिश से प्रभावित चेन्नै सहित नौ जिलों में कुल 61,666 राहत शिविर बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 2015 की बाढ़ (जब AIADMK सत्ता में थी) की तुलना में स्थिति को काफी बेहतर तरीके से संभाला गया। चेन्नै में चरणबद्ध तरीकों से बिजली आपूर्ति को बहाल किया जा रहा है। तमिलनाडु सरकार ने चेन्नै और राज्य के कुछ अन्य जिलों में लगातार बारिश से नुकसान हुए बुनियादी ढांचे और लोगों को राहत देने के लिए 5,000 करोड़ रुपये की अंतरिम केंद्रीय सहायता मांगी है।

To Top