उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(देहरादून) तीन घंटे का तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान.अभी बरसात से राहत नहीं.यहां कुछ समय में बरस गए 187 मिलीमीटर बदरा.जाने अपने जनपद का हाल।।

देहरादून-:
मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए देहरादून जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कई स्थानों पर तीव्र से अति तीव्र दौर की बरसात होने की बात मौसम विभाग ने की है मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान
संवेदनशील इलाको में कहीं-कहीं भूस्खलन और चट्टान गिरने से राजमार्ग भी बाधित हो सकता है नदियों में बढ़ते जल स्तर के चलते निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है ऐसी स्थिति में लोगों को सलाह दी जाती है कि वह नदी नालों और तलहटी वाले क्षेत्र मे रहते समय सावधान रहें तथा भूस्खलन की आशंका वाले स्थान पर न जाए इसके अलावा गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने को लेकर के भी सतर्कता बनाने की जरूरत है मौसम विभाग ने सुबह 6:00 बजे से सुबह 9:00 बजे तक जारी मौसम पूर्वानुमान में अन्य जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ वर्ष के तीव्र दौर होने की संभावना व्यक्त करते हुए सतर्कता बरतने की बात कही है येलो अलर्ट के तहत टिहरी.उत्तरकाशी तथा रुद्रप्रयाग जनपदों में लोगों को सलाह दी जाती है कि वह इस दौरान संयम बरते इस बीच मौसम विभाग ने सबसे अधिक सहस्त्र धारा में 187 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की है जबकि यमकेश्वर में 157. ऋषिकेश नीलकंठ में 135 .नरेंद्र नगर में 93.5.जौली ग्रांट में 104.5 चोरगलियां में 88 मोकमपुर में 96 असरोहरी में 71.5 सॉग में 59.5 लीती में 63 यू कोस्ट में 42.5 रुद्रप्रयाग में 39.5 सोनप्रयाग में 38 कालाढूंगी में 38 थल में 35.5 मोरी.घाट में 33.5 कालसी में 32 अगस्त मुनि में 34.खटीमा में 31.5 नैनबाग में 31 नैनीताल में 30.5 मिली मीटर बरसात मौसम विभाग में रिकॉर्ड की है।
उधर प्रदेश में अभी बारिश के थमने की संभावना कम है। एक बार फिर 22 अगस्त से भारी बारिश के आसार है। शुक्रवार को भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने प्रदेशभर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि शनिवार को कुछ जिलों में मौसम साफ रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले दो दिन बारिश से थोड़ी राहत की उम्मीद हैं। जबकि अगले सप्ताह के बाद फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और 22 अगस्त के बाद प्रदेश के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश की आशंका है।

To Top