उत्तर प्रदेश

मौसम ब्रेकिंग(देहरादून)दो दिन का रेड अलर्ट.भारी बरसात.तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी.राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने इन जिलों को लिखा पत्र ।।

देहरादून-: उत्तराखंड मौसम विभाग में मंगलवार को सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए पौड़ी.उधम सिंह नगर.देहरादून तथा हरिद्वार जनपद में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी वर्षा और वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर होने की संभावना का ऑरेंज जारी किया है इस दौरान इसका प्रभाव संवेदनशील इलाकों में कहीं कहीं हल्के भूस्खलन एवं चट्टान गिरने के कारण सड़क मार्ग में अपरोध उत्पन्न हो सकता है इसके अलावा नैनीताल तथा बागेश्वर जनपद में कहीं गरज चमक के साथ बरसात होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है तथा राज्य के 6 जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वर्षा भी हो सकती है इस बीच मौसम विभाग में ऋषिकेश नीलकंठ में 126 मोहकमपुर में 77. 6 जौलीग्रांट में 68 काशीपुर में 69. 5 यमकेश्वर में 62.5 खटीमा 57 कालाढूंगी 48.5 रायवाला 40.5 सहस्त्रधारा 37 सोनप्रयाग में 36.5 कोटद्वार में 26 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की है ।
उधर उत्तराखंड राज्य के टिहरी. देहरादून. पौड़ी.बागेश्वर.चंपावत. नैनीताल एवं उधमसिंह नगर जनपद में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना को देखते हुए राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सभी जनपदों को पत्र लिखकर इस स्थिति में सावधानी बरतने की बात कही है। भारत मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के द्वारा सोमवार को 2:00 बजे जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 23 अगस्त से दिनांक 24 अगस्त तक जनपद टिहरी.देहरादून. पौड़ी. बागेश्वर.चंपावत.नैनीताल एवं उधम सिंह नगर जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ-साथ कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने वर्ष के अती तीव्र से अत्यंत तीव्र दौर होने की संभावना व्यक्त की है इस स्थिति में विभाग ने सभी से अपने जनपदों में सावधानी बरतने की बात करते हुए प्रत्येक जनपद में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखते हुए आवागमन में नियंत्रण बनाने किसी भी आपदा और दुर्घटना में त्वरित स्थलीय कार्रवाई करते हुए सूचनाओं का आदान प्रदान करने करने की बात कही है मौसम विभाग ने जारी पत्र में दिनांक 23 और 24 जनपदों में रेड अलर्ट जारी किया है।सोमवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और देहरादून में तीव्र बारिश हुई। इस बीच, राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बार फिर मंगलवार को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और बागेश्वर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना के संबंध में नारंगी चेतावनी (अलर्ट) जारी की है। आज जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और बहुत तीव्र से अत्यंत तीव्र बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को हरिद्वार, उत्तरकाशी, चमोली, उधम सिंह नगर और पिथौरागढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना के संबंध में एक पीली चेतावनी (वॉच) भी जारी की है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) ब्रांडेड डायमंड एंड गोल्ड ज्वैलरी में जुड़ा हल्द्वानी का नाम. किसना एक्सक्लूसिव शोरूम का हुआ भव्य शुभारंभ. ग्रुप के फाउंडर रहे मौजूद ।।

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ कुछ दौर की बारिश होने की संभावना है- कुछ क्षेत्रों में एक या दो दौर तीव्र/भारी हो सकते हैं। आज देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 31 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पंतनगर में 31 डिग्री सेल्सियस और 26.1 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 22.2 डिग्री सेल्सियस और 16.2 डिग्री सेल्सियस और 24.8 डिग्री सेल्सियस और 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टेहरी में

To Top