उत्तर प्रदेश

(उत्तराखंड)मौसम का बदला मिजाज. कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक यहां होगी झमाझम बरसात,और ओलावृष्टि, दो जनपदों में घना कोहरा।।

देहरादून

प्रदेश में सोमवार को मौसम करवट लेगा राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने आज राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने/ओलावृष्टि होने की संभावना के संबंध में यलो अलर्ट जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र ने यह भी पूर्वानुमान लगाया है कि सोमवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर और शेष जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा, आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 3,500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई पर स्थित स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 27 नवंबर से लेकर 29 नवंबर तक येलो अलर्ट के साथ कहीं कहीं बिजली गिरने से जान माल की हानि होने ओला वृष्टि, वृक्षारोपण, बागवानी को नुकसान होने की संभावना भी जताई है मौसम विभाग में 28 और 29 नवंबर को उधमसिंह नगर तथा हरिद्वार जनपदों में माध्यम से घना कोहरा होने की संभावना जताते हुए कहा कि इस दौरान अधिक मात्रा में घना कोहरा होने से यातायात संचालन में भी परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) यहां मास्टर साहब को कर दिया निलंबित।।

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। दोपहर बाद से बहुत हल्की से हल्की बारिश/आंधी तूफान आने की संभावना है। सोमवार को देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 23 डिग्री सेल्सियस और 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इस बीच, रविवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 26 डिग्री सेल्सियस और 11.8 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 27.8 डिग्री सेल्सियस और 10.2 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 15.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड)पांच जनपदों के लिए तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी.भारी बारिश.आंधी तूफ़ान हिमपात की चेतावनी, रहे अलर्ट।।

देशभर मे ठंड बढ़ने लगी है और लोग घर से गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकल रहे हैं. जम्मू-कश्मीर के पहलगाम और अनंतनाग में तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर समेत 7 राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 1 दिसंबर से उत्तर भारत में ठंड बढ़ जाएगी. देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां ठंड के साथ अब धुंध भी बढ़ने लगी है. मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार (27 नवंबर) को हल्की बारिश की संभावना जताई है. साथ ही 30 दिसंबर के बाद से दिल्ली-एनसीआर में तापमान गिर जाएगा. दिल्ली की हवा शनिवार को एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गई. यहां एक्यूआई 400 के करीब रहा.

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून)बगड़ गांव से बालिका के गायब होने पर प्रभारी मंत्री रेखा आर्य ने लिया सज्ञान. मामले को राजस्व पुलिस से लेकर सिविल पुलिस को सौंपने के दिए निर्देश।।

वायु गुणवत्ता पर नजर रखने वाली एजेंसियों को उम्मीद है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम संबंधी परिस्थितियों में सुधार हो सकता है.
स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण गोवा, गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

To Top