उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून)रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी इस तरह से उठाएंगी सुरक्षा का जिम्मा. डीजीपी ने बैठक में दिए अहम निर्देश ।।

देहरादून -:उत्तराखंड में नागरिक रेलवे पुलिस तथा रेलवे सुरक्षा बल मिलकर के रेल सुरक्षा का जिम्मा उठाएंगे अपराधों की रोकथाम के लिए इन दोनों विभागों ने कमर कस ली है प्रस्तावित ऋषिकेश-कर्णप्रयाग नए रेलखंड पर नए थाने और चौकी खोले जाएंगे.मुखबिर और ख़ुफ़िया तंत्र को मजबूती दी जाएगी.राज्य रेलवे सुरक्षा समिति की बैठक में पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई बड़े और अहम फैसले लिए गए।
रेल सुरक्षा पर बैठक लेते पुलिस महानिरीक्षक अभिनव कुमार ने कहा कि सभी रेलवे स्टेशनों, पार्किंग एरिया को सीसीटीवी से जोड़कर तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी तथा सम्बन्धित जिलों के कंट्रोल रूम से उसकी गतिविधियां भी साझा की जाएगी .रेलों या रेलवे स्टेशनों पर चोरी, टप्पेबाजी पर तत्काल कार्रवाई होगी.इसमें मुकदमा लिखते समय धाराओं में नरमी नहीं बरती जाए.वही ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन मार्ग पर RPF के साथ मिल के GRP थाने-चौकी स्थापित किए जाएँगे.इसके लिए रेलवे विभाग से पत्राचार किया जाएगा.तथा महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा के दृष्टिगत संयुक्त सुरक्षा ऑडिट की संस्तुतियों का अनुपालन कराया जाएगा । वन्य जीवों को रेल संचालन से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए वन विभाग एवं राजाजी टाइगर रिजर्व से समन्वय स्थापित किया जाएगा.वन्य जीवों के आवागमन की खातिर तय रेलगाड़ी पर नियंत्रण किया जाएगा .
श्री अभिनव कुमार ने कहा कि रेलवे स्टेशनों, रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेलवे पुलिस रेलवे स्टेशनों में BDS व डॉग स्कवॉड के साथ संयुक्त रूप से चेकिंग को अंजाम देगी. रेलवे ट्रैक का निरीक्षण नियमित रूप से किए जाएंगे.जबकि रेलवे विभाग से आवंटित राजकीय रेलवे पुलिस थाने-चौकियों-बैरक-आवासों की मरम्मत के सम्बन्ध में रेलवे के अधिकारियों से पत्राचार किया जाएगा। ट्रेनों से रनओवर होने वाले एक्सिडेंटल घटनाओं की रोकथाम के लिए रेलवे सुरक्षा बल के साथ मिलकर कार्यवाही की जाएगी.
बैठक के दौरान ADGP अमित सिन्हा-अजय प्रकाश अंशुमन, IGP नीलेश आनन्द भरणे, राजीव स्वरूप, पुलिस महानिरीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्ण राज,DIG पी0 रेणुका देवी,SP अजय गणपति और रेलवे अन्य विभागों के अफसर मौजूद थे।।

To Top