उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून) जंगलों में आग.मुख्यमंत्री गंभीर. आज करेंगे बैठक. बेकाबू आग को लेकर सेना के हेलीकॉप्टर ने संभाला मोर्चा. भीमताल झील से भर रहे हैं पानी(देखें वीडियो)

देहरादून-: उत्तराखंड में धधक रहे रहे जंगल और भयावह होती आग को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकारी मशीनरी को और तत्परता से काम करने के निर्देश दिए हैं स्थिति की गंभीरता को देखते हुए भीमताल झील से राज्य सरकार सेना के MI 17 helicopters की मदद से जंगलों में लगी आग को बुझाने का काम कर रही है खुद

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आग को काबू में करने के लिए लगातार मॉनीटरिंग भी कर रहे हैं। पर्वतीय क्षेत्र में अधिकांश जंगलों में आग लगी हुई है मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि प्रदेश में हो रही वनाग्नि की घटनाओं पर जल्द ही काबू पा लिया जाएगा। सेना से भी इस संबंध में सहायता ली जा रही है और हेलीकॉप्टर के माध्यम से आग बुझाने का कार्य किया जा रहा है। आज हल्द्वानी में अधिकारियों के साथ भी वनाग्नि से संबंधित विषयों पर समीक्षा बैठक कर आज से निपटने के लिए समुचित प्रबंध किए जाएंगे श्री धामिन ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि जल्द से जल्द आग पर काबू पाया जाए इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं।।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) चारधाम यात्रा को लेकर अपर पुलिस महानिदेशक अपराध और कानून व्यवस्था ने जारी किए अहम निर्देश ।।

नैनीताल व आसपास के जंगलों में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए सरकार ने एयरफोर्स का एम.आई.17 हैलीकॉप्टर लगा दिया है। शनिवार सवेरे से शुरू हुए इस मिशन में हैलीकॉप्टर ने भीमताल झील से पानी भरा और पाइंस क्षेत्र में आग बुझाई। इससे पहले भी वर्ष 2019/21 में अनियंत्रित वनाग्नि के चलते एम.आई.17 हैलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड)अब हल्द्वानी.देहरादून.रुद्रपुर. हरिद्वार. में होगा बेहतरीन सिटी बस सेवा संचालन. मुख्य सचिव ने दिए निर्देश।।

आग इतनी तेज है कि दोनों विभागों के अलावा आर्मी के जवान भी इसपर काबू पाने के लिए जुट गए हैं। मुख्यमंत्री और प्रशासन के आला अधिकारियों के बीच गहन मंत्रणा के बाद निर्णय लिया गया कि आग पर हवा से काबू पाने के लिए एयरफोर्स के हैलीकॉप्टर की मदद ली जाए। लिहाज,शुक्रवार शाम एक एम.आई.17 हैलीकॉप्टर नैनीताल पहुंचा। शनिवार सवेरे हवा और पानी की व्यवस्था देखने के बाद लगभग 7 बजे हैलीकॉप्टर ने भीमताल झील से बकेट(बाल्टी)में पानी भरा और मिशन पर निकल गया।

यह भी पढ़ें 👉  (हल्द्वानी)मानसून से पहले की तैयारी.जिलाधिकारी वंदना के निर्देश के बाद कलसिया नाले के चैनेलाइज का काम प्रारंभ।।

नैनीताल से लगे पाइंस, भूमियाधार, ज्युलिकोट, नारायणनगर, भवाली, रामगढ़, मुक्तेश्वर आदि के जंगल इनदिनों बुरी तरह से धधक रहे हैं। इस वर्ष बरसात नहीं के बराबर होने के कारण सूखे जंगल जगह जगह जल रहे हैं, जिसपर काबू पाने के लिए दमकल विभाग और वन विभाग ने पूरा जोर लगा दिया है।

दें कि इससे पहले भी वर्ष 2019 और 2021 के फायर सीजन में इसी तरह अनियंत्रित आग पर काबू पाने के लिए एम.आई.17 हैलीकॉप्टर बुलाया गया था।

To Top