Connect with us
Advertisement

उत्तराखण्ड

ब्रेकिंग-: इस क्षेत्र के ग्रामीणों ने कर दिया कमाल, रोजगार के साथ जान माल की करी हिफाजत (देखें वीडियो)

Ad

रामनगर -: अब शक्ति नगर के निवासियों को आपदा की मार से दो-चार नहीं होना पड़ेगा रामनगर क्षेत्र शक्तिनगर वासियों द्वारा सराहनीय कार्य कार्य कर उन्होने कोसी नदी किनारे मनरेगा योजना के अन्तर्गत सीसी ब्लाक निर्माण कर जहां उन्हे रोजगार प्राप्त हुआ वही आपदा से जानमाल का भी बचाव हुआ व नदी से भू-कटाव भी रूका।
मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी ने बताया कि विकास खण्ड-रामनगर के अन्तर्गत ग्राम पंचायत पूछड़ी के उत्तर पूर्व में कोसी नदी के किनारे बसे शक्तिनगर क्षेत्र जिसकी आबादी लगभग 1800 है वहां निवासरत ग्रामीण हमेशा आंशकित रहते थे कि कही कोसी नदी में बाढ़ आने पर उनके घरों को तो नुकसान नहीं होगा और हर वर्शाकाल में उन्हें यह चिन्ता सताती थी। कोसी नदी शक्तिनगर के समीप से ही बहती है जो कभी भी कोसी नदी में पानी बढ़ने पर क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकती थी। इस आंशका एवं भय को वहां के निवासियों द्वारा जन प्रतिनिधियों एवं प्रधान ने ग्राम पंचायत की मनरेगा कार्ययोजना में सम्मिलित किया तदुपरान्त इस आशय का एक प्रस्ताव ग्राम सभा की बैठक में लाया गया और सी0सी0 ब्लाक से सम्बन्धित प्रस्ताव को विकास खण्ड की कार्ययोजना में सम्मिलित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग-:उत्तराखंड पुलिस में 197 सब इंस्पेक्टर की रिक्त पदों पर भर्ती जल्द, आयोग को भेजा अधियाचन। ।


डा0 तिवारी ने बताया कि प्रथम चरण में वर्ष 2020-21 में रू0 10.00 लाख के सी0सी0 ब्लाक के प्राक्कलन तैयार कर जिला कार्यालय को तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति हेतु प्रेषित किये गये। जिला कार्यालय से तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति उपरान्त 17 मार्च 2021 को सी0सी0 ब्लाक निर्माण का कार्य प्रारम्भ किया गया और 30 सी0सी0 ब्लाक बनाये गये। वर्ष 2021-22 में रू0 10.00 लाख एवं रू0 8.00 लाख की लागत से 54 सी0सी0 ब्लाक बनाये गये इस प्रकार कुल 84 सी0सी0 ब्लाक कोसी नदी के किनारे शक्तिनगर क्षेत्र की बाढ़ से सुरक्षा हेतु निर्मित किये गये ब्लाक निर्माण में 3500 मानव दिवस सृजित हुए जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ।
विगत 18 से 20 अक्टूबर,2021 को अतिवृष्टि से कोसी नदी में अत्यधिक जल स्तर बढ़ जाने के कारण शक्तिनगर क्षेत्र बाढ़ की जद में आ गया और वहां के निवासी चिन्तित थे कि कहीं बाढ़ से उनके घरों को तो नुकसान नहीं होगा किन्तु सी0सी0 ब्लाकों द्वारा बाढ़ के पानी को रोक लिया गया जिससे किसी भी प्रकार की जानमाल की हानि नहीं हुई। आज सभी 185 परिवारों के लगभग 925 सदस्य सुरक्षित हैं और ग्राम पंचायत पूछड़ी के कोसी नदी के किनारे की लगभग 50 वीघा जमीन भी बाढ़ से सुरक्षित है।

Ad
Continue Reading

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Like Our Facebook Page

Advertisement

Ad