उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून) शिक्षा विभाग से बड़ी खबर.अब छात्र-छात्राओं को तीन गतिविधियों में और भाग लेने का मिलेगा मौका। ।

देहरादून-:अब शिक्षा विभाग छात्र-छात्राओं को उनके मनपसंद की तीन गतिविधियों में उनकी शैक्षिक योग्यताओं को और निखारेगा इस योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी मुख्य शिक्षा अधिकारी की होगी।शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने हर माह के अंतिम शनिवार को बैग फ्री दिवस मनाने का निर्णय लिया है। श्री रावत ने कहा कि बैग मुक्त दिवस पर तीन प्रकार की गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी, वे हैं जैविक रूप, मशीन और मानव सेवाएँ। जैविक रूप में विद्यार्थियों को मृदा प्रबंधन और खेती-बागवानी के कौशल की जानकारी दी जाएगी। इसी तरह मशीन और सामग्री श्रेणी में छात्रों को कागज, लकड़ी, मिट्टी, पेंट, कपड़ा और स्याही का उपयोग करके हस्तशिल्प वस्तुएं बनाने के बारे में सिखाया जाएगा। उन्हें आधुनिक मशीनों के उपयोग की भी जानकारी दी जायेगी. मानव सेवा में छात्रों को टीम भावना, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता बनाए रखने तथा वक्तृत्व कौशल विकसित करने की जानकारी दी जाएगी।
रावत ने कहा है कि बच्चों को राहत देते हुए शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि छात्रों को साल में दस दिन स्कूलों में बैग ले जाने की जरूरत नहीं होगी।
रावत ने कहा कि स्कूलों में बैग मुक्त दिवस मनाने का निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 में उल्लिखित मानदंडों के अनुसार लिया गया है। इन दिनों विद्यार्थियों को उनकी रुचि के अनुसार विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने का मौका दिया जाएगा। शिक्षक संगठनों और अभिभावक संघों ने बैग मुक्त दिवस मनाने के शिक्षा विभाग के फैसले का स्वागत किया है।
बैग फ्री डेज़ की योजना राज्य के सभी उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में लागू की जाएगी और छठी से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए लागू होगी। योजना का उद्देश्य छात्रों पर स्कूल बैग के बोझ को कम करना, छात्रों के जन्मजात कौशल को विकसित करना और स्थानीय व्यापार और हस्तशिल्प को बढ़ावा देना है।

To Top