उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग-:यहां दो राजस्व निरीक्षक पर हुई कार्रवाई,नियम विरुद्ध किया था कार्य,हुए निलंबित ।।

कोटद्वार-: यहां तो राजस्व निरीक्षकों पर गाज गिर गई है जिलाधिकारी पौड़ी डॉ विजय कुमार जोगदंडे ने नियम विरुद्ध कार्य करने पर दो तहसील कर्मचारियों पर कार्रवाई की है सुरेंद्र सिंह रावत, राजस्व निरीक्षक चौबटटाखाल् और सुरेंद्र प्रसाद चमोली, राजस्व निरीक्षक लैंसडाउन दोनों लोगों को उत्तराधिकार के अंतर्गत नियम विरुद्ध दाखिला खारिज करने के चलते तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है तथा उक्त प्रकरण की जांच के लिए उप जिलाधिकारी कोटद्वार को जांच अधिकारी नामित करते हुए जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने उक्त कार्मिकों में से सुरेंद्र सिंह रावत को तहसील लैंसडौन तथा सुरेंद्र प्रसाद चमोली को तहसील थलीसैंण संबद्ध किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को मिला 6 माह का सेवा विस्तार।।

जानकारी के मुताबिक पौड़ी जिले के तहसील चौबट्टाखाल में राजस्व उप निरीक्षक सुरेंद्र प्रसाद व राजस्व निरीक्षक सुरेंद्र सिंह कार्यरत हैं बताया जा रहा है कि जनवरी 2022 में थापली गांव की एक महिला की मौत के बाद उसकी भूमि का दाखिल खारिज का फार्म भरा गया, जिसे बिना जांच के ही राजस्व निरीक्षक ने स्वीकृत कर दिया, महिला की एक बेटी है लेकिन दाखिल खारिज उसके जेठ के बेटे के नाम से चलाया गया।
यही नहीं इसके पश्चात 2 सप्ताह के बीच ही व्यक्ति ने वह भूमि किसी और को बेच दी जिसके पश्चात भूमि की रजिस्ट्री के प्रपत्र तहसीलदार के कोर्ट पहुंचे। जहां तहसीलदार चौबट्टाखाल श्रेष्ठ गुनसोला ने पाया कि राजेश उप निरीक्षक व राजस्व निरीक्षक ने दाखिल खारिज जारी करने में गंभीर लापरवाही दिखाई है। जबकि मृत महिला के नाम दर्ज होने का सही अंकन भी नहीं किया गया है। और दस्तावेजों में मृत्यु प्रमाण पत्र भी नहीं पाया गया, इसके साथ ही अन्य कई खामियां भी पकड़ी गई ।तहसीलदार की रिपोर्ट के आधार पर डीएम डॉक्टर विजय कुमार जोगदंडे ने राजस्व निरीक्षक सुरेंद्र प्रसाद और राजस्व निरीक्षक सुरेंद्र सिंह रावत को निलंबित कर दिया है। डीएम ने सुरेंद्र प्रसाद चमोली को तहसील थलीसैंण और सुरेंद्र सिंह रावत को तहसील लैंसडौन से संबंध किया है और पूरे प्रकरण की जांच एसडीएम कोर्ट द्वार को लेकर 15 दिन में रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (हल्द्वानी) जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती वंदना सिंह ने मतदाता जागरूकता लघु फिल्म की लॉन्च।।

To Top