उत्तराखण्ड

छात्र संघ चुनाव(उत्तराखंड) एबीवीपी का बजा डंका, जाने प्रदेश की स्थिति. हल्द्वानी में देर रात सूरज की चमक ।।

देहरादून। प्रदेश के छात्रसंघ चुनाव में विद्यार्थी परिषद ने फिर परचम लहराया है। परिषद ने छात्रसंघ अध्यक्ष के 56 और महासचिव के 46 पदों समेत 327 पदों पर जीत दर्ज की है। एनएसयूआई ने अध्यक्ष पद पर 32, महासचिव पद पर 27 समेत 218 पदों पर जीत का दावा किया है।
हालांकि परिषद को राज्य के बड़े महाविद्यालयों में से एक डीएवी पीजी कॉलेज में झटका लगा है। यहां अध्यक्ष पद पर छात्र संगठन के सिद्धार्थ अग्रवाल ने एबीवीपी के यशवंत पंवार को हराकर परिषद के पिछले 14 साल से लगातार जीत के विजय रथ को रोक दिया। कुमाऊं के एमबी महाविद्यालय हल्द्वानी व डीएसबी परिसर नैनीताल में एबीवीपी ने जीत दर्ज की। राज्य में
कुछ मामलों को छोड़ कर अन्य सभी जगह चुनाव शांतिपूर्वक रहे।
राज्य के विभिन्न महाविद्यालयों में सुबह नौ बजे से मतदान शुरू हुआ। देहरादून के डीएवी पीजी कालेज में किसी बात को लेकर छात्रों के बीच टकराव हो गया। इस पर पुलिस को लाठी फटकारनी पड़ी। टिहरी जिले के बाल गंगा महाविद्यालय सेंदुल में महाविद्यालय में प्रत्याशियों की 75 प्रतिशत उपस्थिति न होने की वजह से सभी 17 प्रत्याशियों को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इस पर छात्रों ने हंगामा किया। पुरोला में अध्यक्ष पद प्रत्याशियों को बराबर मत मिलने पर दोनों प्रत्याशियों का छह-छह माह का कार्यकाल रहेगा।
छात्र संगठन आर्यन ने डीएवी पीजी कालेज देहरादून में अध्यक्ष, कोटद्वार में सचिव, ऋषिकेश में सचिव, उत्तरकाशी में अध्यक्ष, डीबीएस कालेज में अध्यक्ष व सचिव, पोखरी चमोली में सचिव पद पर जीत दर्ज की है।
Haldwani एमबीपीजी कॉलेज के छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के सूरज रमोला ने निर्दलीय प्रत्याशी संजय जोशी को कड़ी टक्कर देते हुए 17 वोट से जीत दर्ज की। सूरज रमोला को 1554 और संजय जोशी को 1537 वोट पड़े।

यह भी पढ़ें 👉  (रेलवे ब्रेकिंग)बरसात ने लगाया इस ट्रेन पर ब्रेक. लालकुआं से नहीं चलेगी लंबी दूरी की यह ट्रेन।।

एमबीपीजी कॉलेज में मंगलवार सुबह दस बजे से दोपहर बजे तक चली वोटिंग में 37.27 फीसदी छात्र-छात्राएं ही वोट डालने पहुंचे। 8568 मतदाताओं में से 3183 छात्र-छात्राओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान संपन्न होने से ठीक पहले अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। हालांकि पुलिस ने मामला संभाल लिया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (देहरादून) अभी-अभी फिर जारी किया मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने मौसम वीडियो बुलेटिन।।

तीन बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। पहले राउंड से ही एबीवीपी प्रत्याशी सूरज रमोला बढ़त बनाते हुए पांचवें राउंड तक 94 मतों से आगे रहे। छठे से आठवें राउंड के बीच एबीवीपी की बढ़त कम होकर 39 मतों पर पहुंच गई। 11वें राउंड पर सूरज फिर से 98 मतों से आगे रहे। एबीवीपी की बढ़त 12वें राउंड में 22 और 13वें राउंड पर 17 पर पहुंच गई। 14वें राउंड में फिर सूरज फिर चमका और 37 मतों की बढ़त बना ली। आखिरी राउंड में संजय जोशी को 20 वोट अधिक पड़े थे लेकिन 17 मतों से जीत की बाजी एबीवीपी के खाते में चले गई।
उपाध्यक्ष पद पर हुए त्रिकोणीय मुकाबले में अमन सिंह बिष्ट ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अशोक सिंह बोरा को 307 मतों से हराया। अमन को 1318, अशोक को 1011 और शिवम शर्मा को 475 वोट मिले। छात्रा उपाध्यक्ष पद पर कविता बोहरा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गुड़िया बिष्ट को 1469 मतों के भारी अंतर से हराया। सचिव पद पर कमल सिंह बोरा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी दीपक चंद्र को 939 मतों के अंतर से हराया। संयुक्त सचिव पर विवेक मिश्रा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मुकुल प्रताप को 82 मतों से हराया। कोषाध्यक्ष पद पर सीधे मुकाबले में सौरभ बिष्ट ने सागर साहू को 279 मतों से हराया। सौरभ बिष्ट को 1595 और सागर साहू को 1316 वोट पड़े।
विवि प्रतिनिधि पद पर हुए त्रिकोणीय मुकाबले में गौरव कांडपाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सुजल सचिन को 1065 मतों के भारी अंतर से हराया। इधर, परिणाम आते ही एबीवीपी समर्थकों ने कॉलेज गेट के बाहर आतिशबाजी की और नवनिर्वाचित अध्यक्ष सूरज रमोला को कंधे पर उठाकर जीत का जश्न मनाया।

To Top