Connect with us

उत्तराखण्ड

रेलवे ब्रेकिंग-:बरसों पुरानी मांग उठाई सांसद संतोष गंगवार ने,कुमाऊं एक्सप्रेस के बारे में कहीं यह बात, खटीमा नानकमत्ता रुद्रपुर नई रेल लाइन का हो निर्माण, इज्जतनगर में सांसदों ने बैठक में अपने दिए विचार।

बरेली-:पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के सेवित क्षेत्रों के संसद सदस्यों एवं सांसद प्रतिनिधियों के साथ महाप्रबन्धक, पूर्वोत्तर रेलवे श्री अशोक कुमार मिश्र ने याँत्रिक इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री आशुतोष पंत सहित पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मंडल के शाखा अधिकारियों ने बैठक में प्रतिभाग किया।


बैठक की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद, बरेली श्री संतोष गंगवार ने की। सांसद, बदायूँ श्रीमती संघमित्र मोर्या ने सुझाव दिया कि जनहित में बदायूँ से दिल्ली व लखनऊ सीधी ट्रेन सेवा उलपब्ध कराई जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि बदायूँ लोकसभा क्षेत्र मे आने वाले सभी रेलवे स्टेशनों का जीर्णोद्धार किया जाए। रेलवे प्रशासन का ध्यान आकर्षण करते हुए श्रीमती मौर्या ने बताया कि यादपुर (बिसौली) में एक रेल फाटक था जो कि बंद कर दिया गया है एवं इस फाटक से होकर गुजने वाले यातायात को 10 किमी दूर रेलवे फाटक से गुजरना पड़ता है। अतः यादपुर फाटक से समुचित व्यवस्था यथाशीघ्र दुरुस्त कराया जाए। उन्होंने मांग की कि बरेली-बदायूँ मुख्य मार्ग पर मलगाँव एवं बदायूँ-दातागंज मुख्य मार्ग पर स्थित रेलवे फाटकों पर प्राथमिकता के आधार पर अंडरपास बनाना नितांत आवश्यक है तथा बरेली में लाल फाटक पर निर्माणाधीन ओवर ब्रिज को जनहित में शीघ्र-अतिशीघ्र पूर्ण कराया जाय।


सासंद राज्यसभा एवं पूर्वोत्तर क्षेत्रीय विकास एवं सहकारिता मंत्री श्री बी.एल. वर्मा ने सुझाव दिया कि कछला रेलवे स्टेशन का विस्तारीकरण किया जाए तथा उझानी-कछला के बीच बितरोई समपार फाटक पर अंडरपास अथवा ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाय। साथ ही बदायूँ के निकट समपार संख्या 285 पर भी अंडरपास बनाया जाय। पीलीभीत के सांसद श्री वरुण गांधी के प्रतिनिधि श्री दीपक पांडेय ने मांग की कि पीलीभीत से मथुरा के लिए बांसुरी एक्सप्रेस के नाम से सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध कराई जाय। उन्होंने सुझाव दिया कि पीलीभीत- शाहजहाँपुर रेल खंड से लखनऊ के लिए रेल सेवा प्रदान की जाय। पीलीभीत स्टेशन परिसर में सुलभ शौचालय की व्यवस्था की जाय ताकि स्टेशन परिसर एवं प्लेटफार्मों पर अनावश्यक रूप गंदगी का फेलाव न हो। पीलीभीत-शाहगढ़ रेल खंड का आमान परिवर्तन कार्य तेजी से पूर्ण कराया जाय।
रामपुर के सांसद श्री घनश्याम लोधी के प्रतिनिधि श्री नरेन्द्र सिंह ने मांग की कि बिलासपुर रोड स्टेशन पर इज्जतनगर मंडल द्वारा संचालित गाड़ी संख्या 12091/12092 तथा 12039/12040 का ठहराव बिलासपुर रोड स्टेशन प्रदान किया जाय। रामपुर रेलवे स्टेशन पर पर्यटकों के मार्ग दर्शन के लिए डिस्प्ले बोर्ड लगाये जायें।

यह भी पढ़ें 👉  (देहरादून)आज की सबसे बड़ी खबर-:उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से 23 परीक्षाओं का अतिरिक्त परीक्षा कैलेंडर किया गया जारी,देखें विस्तार से ।।


फर्रुखाबाद के सांसद श्री मुकेश राजपूत के प्रतिनिधि श्री अनूप मिश्र ने रेलवे प्रशासन का ध्यानाकर्षण करते हुए मांग की कि फतेहगढ़ में लोको शेड की जमीन पर अतिक्रमण को हटाया जाय। फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन पर रेल नीर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। फर्रुखाबाद को बरेली से सीधी ट्रेन सेवा से जोड़ा जाय तथा फर्रुखाबाद से दक्षिण भारत के लिए ट्रेन सेवायें उपलब्ध कराई जायें। कानपुर सेंट्रल से अमृतसर को जाने वाली गाड़ी फर्रुखाबाद-कासगंज-बदायूँ के रास्ते चलाया जाय।
मथुरा की सांसद श्रीमती हेमा मालिनी के प्रतिनिधि ने श्री जनार्धन शर्मा ने सुझाव दिया कि मथुरा छावनी रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध रेलवे भूमि पर यात्री शेड का निर्माण तथा मथुरा-वृन्दावन रेल खंड का दोहरीकरण कराया जाय।
ऑवला के सांसद श्री धर्मेन्द्र कश्यप के प्रतिनिधि श्री रवि यादव ने सुझाव दिया कि महेशपुरा समपार फाटक पर रोड ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाय तथा मढ़ीनाथ समपार पर बनाये गये फुट ओवर ब्रिज से यातायात की समस्याओं का निदान नहीं होता अतः यहाँ एक अंडरपास का निर्माण कराया जाना नितांत आवश्यक है। उन्होंने भी बदायूँ से बरेली होते हुए लखनऊ व दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन चलाने की मांग को दोहराया।
मुरादाबाद के सांसद डा. एस.टी. हसन के प्रतिनिधि श्री एम. हसन ने मांग की कि पीपलसाना रेलवे स्टेशन पर कोर्बेट पार्क लिंक एक्सप्रेस का ठहराव उपलब्ध कराते हुए यहाँ पर कम्प्यूटरीकृत आरक्षण काउन्टर खोला जाय तथा मुरादाबाद-काशीपुर रेल खंड पर बनाये गये अंडरपासों में समुचित पथ प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
कानपुर के सांसद श्री सत्यदेव पचैरी के प्रतिनिधि श्री निधीष पांडेय ने मांग की कि कानपुर क्षेत्र में प्रस्तावित एलिवेटेड रेल ट्रैक के निमित्त डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट शीघ्र तैयार कराई जाय ताकि एलिवेटेड रेल ट्रैक परियोजना को जल्द से जल्द अमल में लाया जा सके।
अल्मोड़ा के सांसद श्री अजय टम्टा के प्रतिनिधि श्री दीप चंद्र पाठक ने मांग की कि टनकपुर-दिल्ली के बीच संचालित पूर्णागिरि जन शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली पहुँचाने में 10 घण्टा अतिरिक्त समय लेती है अतः इसकी समय सारणी में आवश्यक सुधार कर यात्रा समय को घटाया जाय। टनकपुर-देहरादून के मध्य रात्रि कालीन ट्रेन सेवा उपलब्ध कराई जाय। काठगोदाम-जम्मू तवी के बीच संचालित सप्ताहिक गाड़ी का संचालन प्रति दिन किया जाय। रामनगर-चैखुटिया रेल लाइन का निर्माण शीघ्र कराया जाय। खटीमा-नानकमत्ता-रुद्रपुर नई रेल लाइन बिछाई जाय। लालकुआं-हावड़ा एक्सप्रेस के फेरे बढ़ाये जायें। टनकपुर एवं काठगोदाम को दक्षिण भारत से ट्रेन सेवा से जोड़ा जाय।
शाहजहाँपुर के सांसद श्री अरुण कुमार सागर के प्रतिनिधि श्री मनमोहन सिंह ने कहा कि रेलवे की स्पर्धा अब हवाई सेवा से है अतः रेलवे को अपनी सेवाओं की गुणवत्ताओं में सुधार लाना चाहिए। शाहजहाँपुर में जो पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशन पर पर्यटन मार्गदर्शन बोर्ड को प्रदर्शित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि शाहजहाँपुर से निगोही के लिए 5.30 बजे के बाद ट्रेन का संचालन किया जाए ताकि स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं एवं दैनिक श्रमिकों को घर वापसी में असुविधा न हो।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद, बरेली श्री संतोष गंगवार ने सुझाव दिया कि समपार संख्या 244 (हार्टमैन) एवं समपार संख्या 248 (शमशान भूमि) पर जाम से निजात दिलाने के लिए रेलवे प्रशासन को गंभीरता से विचार कर उचित कदम उठाना चाहिए। साथ ही भोजीपुरा रेलवे स्टेशन के एक तरफ आवादी है और दूसरी तरफ सड़क है जिससे लोगों को रेलवे स्टेशन से ही गुजर कर सड़क पर आना पड़ता है। इस मुद्दे पर भी रेलवे प्रशासन को गंभीरता से विचार विमर्श करते हुए न्यायोचित समाधान करना चाहिए। श्री गंगवार ने काठगोदाम-आगरा के लिए पूर्व की भांति कुमाऊँ एक्सप्रेस के संचालन के साथ-साथ दक्षिण भारत के लिए ट्रेनें चलाने हेतु पुरजोर मांग की। साथ ही लालकुआं एवं हल्द्वानी में 24 कोच के अनुरक्षण के निमित्त वाशिंग पिट के निर्माण का सुझाव दिया। बरेली सिटी रेलवे स्टेशन स्थित माल गोदाम जोकि अनुपयोगी हो गया है, उसकी भूमि का सदुपयोग किया जाय।
इसके पूर्व महाप्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे श्री अशोक कुमार मिश्र ने आमंत्रित सांसदों एवं उनके प्रतिनिधियों का स्वाागत किया तथा उन्हें संबोधित करते हुए आश्वासन दिया कि उनके द्वारा बैठक में दिए गए सुझावों पर रेलवे प्रशासन अमल करेगा और उनकी मांगों एवं सुझावों के निमित्त सार्थक कदम उठायेगा ताकि रेल परिवहन सुविधा में गुणात्मक सुधार कर रेल उपयोगकत्र्ताओं की महत्वकांक्षाओं की पूर्ति की जा सके।
मंडल रेल प्रबंधक श्री आशुतोष पंत ने पावर प्वांइट प्रजेंटेशन के माध्यम से इज्जतनगर मंडल पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। बैठक संचालन उप महाप्रबंधक (सामान्य) श्री के.सी. सिंह ने किया।

Continue Reading
Advertisement

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व महत्वपूर्ण समाचारों से आमजन को रूबरू कराना है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। Email: [email protected] | Phone: +91 94120 37391

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Uttarakhand News

Uttarakhand News
Ad

Trending News

Like Our Facebook Page

Author

Founder – Om Prakash Agnihotri
Website – www.uttarakhandcitynews.com
Email – [email protected]