उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून)स्कूल समय में यातायात संचालक को लेकर स्कूलों को अब यह दिशा निर्देश हुए जारी।।

देहरादून -: स्कूल के समय के दौरान मुख्य सड़कों पर भारी यातायात को ध्यान में रखते हुए, जिला प्रशासन ने स्कूलों के प्रशासन से उसी समय के दौरान सड़कों पर यातायात के दबाव को कम करने के लिए अलग-अलग समय अपनाने के लिए कहा है। इसने स्कूलों से अपने प्रतिष्ठानों के भीतर उचित पार्किंग सुनिश्चित करने के लिए अपनी योजनाएं प्रस्तुत करने को कहा है और वे सड़कों पर यातायात को कम करने के लिए अलग-अलग स्कूल समय कैसे निर्धारित करें इस पर भी चर्चा हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) कारगिल विजय दिवस. सीएम धामी की X पर बड़ी घोषणा.....

यह बात अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (वित्त एवं राजस्व) रामजी शरण शर्मा ने स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित एक बैठक में कही, जिसमें यातायात पुलिस, परिवहन विभाग और देहरादून नगर निगम (एमसीडी) के अधिकारी भी शामिल हुए। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूल प्रबंधन को भी यथासंभव बसों जैसे स्कूली वाहनों का संचालन करना चाहिए ताकि अभिभावक बच्चों को लाने और छोड़ने के लिए अपने निजी वाहनों का उपयोग करने से बच सकें. इससे स्कूल समय में शहर की यातायात व्यवस्था में काफी बदलाव आएगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून)इस विभाग में हो गए बंपर तबादले ।।।

एडीएम ने यह भी कहा कि स्कूल समय के दौरान स्कूल गेट के बाहर वाहन पार्क न करें और यदि आवश्यक हो तो स्कूल समय के दौरान स्कूल के खाली मैदान को पार्किंग के रूप में उपयोग करें। जिन स्कूलों में पर्याप्त पार्किंग नहीं है, उन्हें आसपास पार्किंग स्थल चिन्हित करने चाहिए। इसके अलावा, शर्मा ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को शहरी क्षेत्र के स्कूलों के लिए सिटी बस रूट की पहचान करने की योजना पर भी काम करने को कहा.

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)उत्तराखंड लोकसेवा आयोग ने इस परीक्षा के रिक्त पदों पर जारी की नई अपडेट ।।

पुलिस अधीक्षक, यातायात, सर्वेश पंवार ने भी स्कूल प्रबंधन से कहा कि वे सड़कों पर वाहनों को पार्क न करने दें क्योंकि ये वाहन सड़कों पर यातायात अराजकता का कारण बनते हैं और यातायात संचालन में बाधा उत्पन्न करते हैं। उन्होंने उनसे अलग-अलग समय अपनाने की भी अपील की क्योंकि सभी स्कूलों का एक ही समय होने से भारी ट्रैफिक जाम होता है और पुलिस के लिए सड़कों पर यातायात का प्रबंधन करना अधिक कठिन हो जाता है।

To Top