उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(उत्तराखंड) भीषण गर्मी में स्विमिंग पूल में जाने से पहले बरते सावधानी. आंखों के बढ़े संक्रमण. डॉक्टरों ने किया सतर्क।।

देहरादून-: डॉक्टरों ने लोगों को आंखों के संक्रमण से बचने के लिए स्विमिंग पूल में जाने पर आवश्यक सावधानी बरतने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि गर्मी अपने चरम पर है और आंखों में संक्रमण के मामलों में सामान्य दिनों की तुलना में औसतन 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। डॉक्टरों के अनुसार, गर्मी के साथ अस्वच्छता की स्थिति और पानी में क्लोरीन के कारण स्विमिंग पूल का उपयोग करने वाले लोगों में विभिन्न प्रकार के नेत्र संक्रमण हो गए हैं।

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज (जीडीएमसी) अस्पताल के वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ डॉ. सुशील ओझा ने कहा कि इस साल तापमान अपने चरम पर है, जिससे लोगों में कई अस्थायी बीमारियां हो रही हैं। उन्होंने बताया कि वह अपनी नेत्र ओपीडी में रोजाना 10 से 12 लोगों को आंखों में संक्रमण और सूखेपन से पीड़ित देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि तापमान में वृद्धि और स्मार्टफोन के इस्तेमाल से आंखों की बीमारियां बढ़ रही हैं, जिससे आंखों से पानी आना, लालिमा, खुजली और जलन हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि स्विमिंग पूल में गंदे पानी के कारण आंखों में संक्रमण के कुछ मामले सामने आए हैं।
उन्होंने आगे कहा कि आंखों की बीमारियों से बचने के लिए लोगों को बाहर निकलने पर सुरक्षात्मक चश्मे पहनने चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने क्लोरीन-प्रेरित आंखों के संक्रमण से बचाने के लिए पूल में तैराकी चश्मे का उपयोग करने की सिफारिश की।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) बिन्दुखत्ता शहीद स्मारक निर्माण को वन विभाग से मिली मंजूरी, मंत्री बोले-जल्द होगा काम शुरू।।

शहर के नेत्र विशेषज्ञ डॉ. अमित सिंह ने बताया कि बढ़े हुए तापमान के बीच शहरवासियों के बीच आंखों में सूखापन, खुजली और लालिमा के मामले बढ़ गये हैं. उन्होंने कहा कि तापमान वृद्धि के कारण आंखों में संक्रमण के मामलों में औसतन 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सिंह ने बताया कि गर्मी से निपटने के लिए कई लोग स्विमिंग पूल में जा रहे हैं। हालाँकि, दूषित पानी लोगों में आँखों के संक्रमण का कारण बन रहा है। आंखों के संक्रमण में वृद्धि को संबोधित करने के लिए, उन्होंने आंखों को साफ पानी से धोने, लुब्रिकेंट आई ड्रॉप का उपयोग करने और बाहर जाने पर सुरक्षात्मक चश्मा पहनने की सलाह दी। उन्होंने नियमित रूप से फ़िल्टर किए गए पानी वाले स्विमिंग पूल को चुनने के महत्व पर जोर दिया और आंखों के संक्रमण को रोकने के लिए स्विमिंग चश्मा पहनने का सुझाव दिया।

To Top