उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(हल्द्वानी) उत्तराखंड डेयरी फेडरेशन को मिला देश में छठ पुरस्कार.प्रशासक मुकेश बोरा को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया सम्मानित ।।

हल्द्वानी-: उत्तराखण्ड सहकारी डेरी फैडरेशन लि०, के प्रशासक मुकेश बोरा हल्द्वानी ने अवगत कराया कि दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व एवं मार्गनिर्देशन में उत्तराखण्ड में आंचल ब्राण्ड काफी लोकप्रिय हो रहा है। मुख्यमंत्री एवं दुग्ध विकास मंत्री के निर्देशानुसार श्री मुकेश बोरा, प्रशासक एवं जयदीप अरोड़ा, प्रबंध निदेशक/संयुक्त निदेशक तथा संजय सिंह खेतवाल, निदेशक डेरी विकास विभाग द्वारा दुग्ध संघ, डेरी विकास एवं फैडरेशन के कर्मचारियों अधिकारियों की टीम के साथ सरकार के निर्देशों
को धरातल पर उतारने का काम बखूबी कर रहे है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(NAINITAL) और CM धामी ने बनाई चाय. निकले सुबह की सैर पर. अस्पतालों में जाकर मरीजों से की मुलाकात।।

इसी का परिणाम रहा कि राष्ट्रीय स्तर की संस्था एन०सी०डी०एफ०आई० ने ई-मार्केटिंग एवं दुग्धोपार्जन में प्रदेश में छठा स्थान दिलाने में पर गॉधीनगर गुजरात मे एन०सी०डी०एफ०आई० द्वारा आयोजित सेमिनार में उत्तराखण्ड से मुकेश बोरा, प्रशासक द्वारा प्रतिभाग किया गया, जिसमें उत्तराखण्ड सहकारी डेरी फैडरेशन को
एन०सी०डी०एफ०आई० ई-मार्केट एवार्ड के अन्तर्गत देश भर में छठा स्थान हासिल करने पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, ने मुकेश बोरा को सम्मानित किया । इस अवसर पर प्रशासक मुकेश बोरा ने बताया की सरकार दुग्ध उत्पादकों का आर्थिक व सामाजिक विकास का बड़ा प्रयास कर रही है जिसमें जापान सरकार के सहयोग से जायका के अर्न्तगत 1500 दुग्ध उत्पादको को प्रशिक्षित किया जा चुका है तथा मार्च 2024 तक 4800 दुग्ध उत्पादक कृषकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का नतीजा है कि दुग्ध उर्पाजन ने विगत 7 वर्षों का रिकार्ड तोड़ कर रिकार्ड उर्पाजन 201092 ली0 प्रतिदिन हो गया है, वही दुग्ध विपणन 160188 ली० प्रतिदिन हो रहा है। इसके अतिरिक्त यू०सी०डी०एफ० द्वारा एक वर्ष के भीतर, आँचल आइसकीम, आँचल टेट्रा पैक दूध, आँचल टेट्रा पैक लस्सी, छाछ तथा आँचल की मिठाई, बाल मिठाई, चाकलेट, बेसन लड्डू पेड़ा, नान खटाई बाजार में उतारी है तथा शीघ्र ही आँचल शहद,मिनरल वाटर, सोया चाप, फोजन मटर व बेकरी के क्षेत्र में भी आँचल हाथ आजमाने जा रहा है जिसका सीधा लाभ दुग्ध उत्पादको को मिलेगा। फैडरेशन को पुरुस्कार मिलने पर विभिन्न लोगों ने बधाई दी है।

To Top