उत्तराखण्ड

(हल्द्वानी)कुमाऊं आयुक्त का जनता दरबार. फिर खिले फरियादियों के चेहरे,।।

हल्द्वानी –

कैम्प कार्यालय में आयुक्त दीपक रावत ने शनिवार को जनसुनवाई कर मौके पर शिकायतों का समाधान किया। जन शिकायतों में अधिकांश शिकायतें, भूमि विवाद, पारिवारिक विवाद व अतिक्रमण, सडक आदि से सम्बन्धित आई।
जनसुनवाई में आमजनमानस की मुख्यतयाः भूमि विवाद, सडक, अतिक्रमण,राशन कार्ड, ब्याज पर धनराशि देने आदि की समस्याओं का आयुक्त ने मौके पर समाधान किया गया। काफी समय से लम्बित भूमि विवाद की समस्याओं में धनराशि व भूमि वापस मिलने पर लोगों द्वारा आयुक्त का आभार व्यक्त किया।
जनसुनवाई में आयुक्त श्री रावत ने कहा कि जो लोग भूमि क्रय करते है भूमि की रजिस्ट्री के पश्चात दाखिल खारिज भी अवश्य करा लें। इससे भविष्य में होने वाली अनावश्यक परेशानियों से बचा जा सकता है।
आयुक्त श्री रावत ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पीडित परिवारों को बिना किसी परेशानी के तत्काल राहत एवं बचाव कार्यों के साथ ही सहायता राशि मुहैया कराई जाए।
आयुक्त श्री रावत ने कि कहा तीव्र वर्षा के दौरान जलप्रवाह बढने से नालों, रपटों में होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने हेतु पुलिस द्वारा संवेदनशील स्थानों पर बैरियर लगाकर आवागमन प्रतिबंधित किया जाए तथा संवेदनशील स्थानों पर जेसीबी एवं टैक्टर की तैनाती भी करने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिये।
जनसुनवाई में दीपक कुमार हल्द्वानी निवासी ने बताया कि वह पशुपति लैमिनेटर्स प्रा0 लि0 काशीपुर में कार्यरत करते थे, कुछ माह पूर्व उनके द्वारा कार्य छोड दिया। कम्पनी द्वारा एक माह का वेतन व ग्रेच्युटी नही दी गई। बार-बार कम्पनी के निदेशक एवं प्रबन्धक को लिखित में अवगत कराया लेकिन आतिथि तक कोई कार्यवाही नही हुई है। आयुक्त ने मामले का संज्ञान लेते हुए अगले सप्ताह कंपनी के निदेशक और प्रबंधक को तलब किया है जिससे प्रभावित को उनकी ग्रेच्युटी और वेतन दिलाया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(नैनीताल) कुमाऊं से चारधाम यात्रा मार्ग.डीएम वंदना ने स्थिति की स्पष्ट. इस रूप से जाना जाएगा यह मार्ग।।

विगत जनसुनवाई में श्रीमती कमला उपाध्याय निवासी ने आवासीय परिसर से विद्युत लाईन स्थानान्तरित कराने का अनुरोध किया। जिस आयुक्त ने जनसुनवाई मे मौके पर यूपीसीएल के अधिकारियों और फरियादी को बुलाया था। विद्युत विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि फरियादी के मकान से पूर्व विभाग की विद्युत लाइन थी। नियमानुसार विभाग के द्वारा विभागीय खर्चे से लाइन स्थानांतरित नहीं की जा सकती है, फरियादी लाइन स्थानांतरित चाहते है तो उन्हे स्वयं के खर्चे से लाइन स्थानांतरित करनी होगी जिसकी डीपीआर तैयार कर फरियादी को उपलब्ध करा दी है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(Dehradun)FRI में निकली बंपर भर्ती. ऐसे करें आवेदन ।।

जनसुनवाई में किरन खोलिया निवासी हल्दूचौड ने बताया कि उनकी दिव्यांग की पेंशन पहले मिल रही थी वह वर्तमान में नही मिल रही है। जिस जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि 18 वर्ष के बाद पेंशन स्वतः समाप्त हो जाती है। पुनः पेंशन हेतु इन्हें ऑनलाईन आवेदन करना होगा जिस पर आयुक्त ने फरियादी को सीएससी से ऑनलाइन आवेदन करने की बात कही।

जनसुनवाई में शाइस्ता रेहमान बनभूलपुरा ने वर पक्ष से स्त्री धन वापस दिलवाने का अनुरोध किया,घनश्याम सिंह पुत्र मोहन कालाढूगी ने अवैध कब्जा हटाने का अनुरोध किया,चन्द्र प्रकाश पुत्र मनोज कुमार निवासी नाथूजाला कोटाबाग ने प्रार्थी व प्रार्थी की माताजी को हमारे हक व अधिकार से वंचित कर देने के सम्बन्ध में बताया साथ ही नरेन्द्र सिंह निवासी मुखानी ने बताया कि संजय सिह हिम्मतपुर मल्ला द्वारा धनराशि  की धोखाधडी की शिकायत की।  जिस पर आयुक्त ने दोनो को कार्यालय में तलब कर मौके पर समाधान किया। 

To Top