उत्तर प्रदेश

ब्रेकिंग[email protected]_ रेलवे के इस ऐप से ले सकते हैं अनारक्षित टिकट, स्टेशन के 5 किलोमीटर दायरे के अंदर यह सुविधा हुई प्रारंभ ।।

  रेलवे यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है 15 अगस्त से पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा यूटीएस (अनारक्षित टिकट प्रणाली) ’मोबाइल एप’ के  प्रमोशन हेतु लखनऊ मण्डल के विभिन्न स्टेशनों बादशाहनगर, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर व सीतापुर में कैम्प लगाये गये इन यूटीएस कैम्पों में स्टेशनों पर वाणिज्य कर्मियों की सहायता से लगभग 600 यात्रियों द्वारा यूटीएस (अनारक्षित टिकट प्रणाली) ’मोबाइल एप’ डाउनलोड किये गये है।  
 कैंप में यात्रियों को यू.टी.एस. ’मोबाइल एप’ द्वारा अनारक्षित टिकट बनाने व इसके फायदे के बारे में लोगों को बताया गया तथा कतार में लगे यात्रियों से ’मोबाइल एप’ के माध्यम से यात्रा टिकट प्राप्त करने में उनकी सहायता की जा रही है। ऐप उपयोगकर्ताओं को विभिन्न डिजिटल भुगतान विकल्पों जैसे रेल-वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और ई-वॉलेट का उपयोग करके अनारक्षित टिकट बुक करने पर रेल-वॉलेट के यूजर्स को रिचार्ज पर 5 प्रतिशत बोनस भी मिलता है। यूटीएस (अनारक्षित टिकट प्रणाली) ’मोबाइल एप’ को ’प्ले स्टोर’ से डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने नाम, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी का उपयोग करके ’ऐप‘ पर पंजीकरण कर लेते हैं। फिर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा और एक बार ओटीपी दर्ज करने के बाद, खाते तक पहुंचने के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  यू.टी.एस. ’मोबाइल एप यात्री लोड कर इस तरह से इन परेशानियों से बच सकते हैं जैसे लम्बी कतार से बचत, पेपरलेस टिकट बनाने की सुविधा, यात्रा टिकट के अलावा प्लेटफार्म टिकट व मासिक टिकट बनाने की सुविधा, यह ऐप हिन्दी/अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है,यात्रा आरम्भ करने के स्टेशन से 05 किलोमीटर के दायरे में टिकट बनाने की सुविधा। लखनऊ न्यूज़

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top