उत्तर प्रदेश

(बड़ी खबर)(पंतनगर विश्वविद्यालय) जाने यहां से पढ़े छात्र है किस मुकाम पर, हैं इन पदों पर विराजमान, देखें एक नजर।।

YUGM’ में पुरानी यादों को ताजा किया गया
कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय में पूर्व छात्र सम्मेलन 2024
पन्तनगर विश्वविद्यालय के कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय ने आज अपने उद्घाटन समारोह सहित पूर्व छात्र सम्मेलन, ‘YUGM’ की मेजबानी की, जो इसके अग्रणी बैच के गठन के 25 गौरवशाली वर्षों का स्मरण कराता है। यह महत्वपूर्ण अवसर दुनिया भर के सम्मानित पूर्व छात्रों को फिर से जोड़ने, याद दिलाने एवं उनके अल्मा मेटर की यात्रा का जश्न मनाने का अवसर था।
समारोह की शुरुआत कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कुलपति डा. एम.एस चौहान, कुलसचिव डा. के.पी. रावेरकर, अतिथि डा. वी.पी.एस. अरोड़ा, संस्थापक अधिष्ठाता कृषि व्यवसाय प्रबंधन द्वारा परंपरागत दीप प्रजव्वलन के साथ हुई, जिसमें डा. आर.एस जादौन, अधिष्ठाता कृषि व्यवसाय प्रबंधन एवं महाविद्यालय के सदस्य डा. आशुतोष सिंह, डा. सौरभ सिंह, डा. मुकेश पांडे, डा. निर्देश सिंह, डा. रीतिका भट्ट एवं डा. स्नेहा दोहरे शामिल थे। जैसे ही विश्वविद्यालय गीत सभागार में गूंज उठा, पुरानी यादों की भावना हवा में भर गई, जो यादगार और जश्न से भरे दिन की शुरुआत थी। इस मार्मिक क्षण के बाद डा. आर.एस. जादौन ने अपने संबोधन में पूर्व छात्रों को महाविद्यालय की विरासत के ‘मशाल वाहक’ के रूप में सराहा। डा. जादौन ने संस्थान के उत्कृष्टता के प्रसिद्ध मानकों को बनाए रखने की उनकी क्षमता में पूरा विश्वास व्यक्त किया। साथ ही साथ पूर्व छात्रों से आह्वान किया कि वे सलाहकार और मार्गदर्शक के रूप में आगे आएं, अगली पीढ़ी को उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित और सशक्त बनाएं।
यह बताने की जरूरत नहीं है कि पंतनगर विश्वविद्यालय से निकले छात्र एवं छात्राएं देश की विभिन्न बड़ी कंपनियों में अपनी शानदार सेवाएं दे रहे हैं 1998 के अग्रणी बैच के उल्लेखनीय पूर्व छात्रों, जैसे दिव्यांक श्रीवास्तव (एप्टैड इंक में निदेशक), रोहित भाटिया (ईडब्ल्यू न्यूट्रीशन में टेक्नो-मार्केटिंग सर्विसेज (दक्षिण एशिया) के प्रमुख), नरेश किरौला (वेम्बली जाम्बिया लिमिटेड में बिजनेस मैनेजर), मनोज सुयाल (एक्सिस बैंक लिमिटेड में असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट), पूजा सकलानी हरिदास (फाइजर में मानव संसाधन के एसोसिएट निदेशक), नीतेश सचान (सीएनएच इंडस्ट्रियल में राज्य प्रमुख), मोहित जैन (ढींगरा ट्रकिंग प्राइवेट लिमिटेड में व्यापार संचालन प्रमुख), इंदरजीत सिंह (आर्यधन फाइनेंशियल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड में बिजनेस हेड), पूजा सक्सेना (एचईटीसी कंपनी गार्डन में बागवानी के संयुक्त निदेशक) और अराधना त्रिपाठी (डॉगी वल्र्ड वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड की प्रबंध निदेशक) ने अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों का प्रदर्शन किया, जो वर्तमान छात्रों को प्रेरित करती है और उनके अल्मा मेटर में गर्व की भावना पैदा करती है।
इस बात पर जोर दिया गया कि वर्तमान विद्यार्थियों के करियर को आकार देने और आने वाली चुनौतियों के लिए उन्हें तैयार करने में अमूल्य भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने संस्थान के भविष्य को आकार देने में उनके निरंतर जुड़ाव के महत्व पर जोर दिया।
इस कार्यक्रम में वर्तमान बैच द्वारा प्रभावी रूप से आयोजित आकर्षक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शामिल थी, जिसमें गणेश वंदना, कविता पाठ, पंतनगर में शुरुआती वर्षों के दौरान छात्र जीवन को चित्रित करने वाला एक स्किट, जीवंत नृत्य प्रदर्शन एवं एक मनोरम बैंड शो शामिल था। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ‘अनुभव’ नामक विशिष्ट पूर्व छात्रों द्वारा अनुभवों का साझा करना था, जिन्होंने अपने संबंधित क्षेत्रों में एक अमिट छाप छोड़ी है। इन मनोरम प्रदर्शनों के बाद, कार्यक्रम का समापन कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय के सम्मानित संस्थापक डा. वीपीएस अरोड़ा के संबोधन के साथ हुआ। उन्होंने अपने विशाल अनुभव से प्राप्त अंतर्दृष्टिपूर्ण उपाख्यानों और ज्ञान को साझा किया, जो पूर्व छात्रों और वर्तमान छात्रों दोनों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और संस्थान के मूल्यों को बनाए रखने के लिए प्रेरित करते हैं। उनके भाषण ने दर्शकों के साथ गहराई से प्रतिध्वनित किया, सीएबीएम द्वारा डाले गए आदर्शों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।
पूर्व छात्रों और वर्तमान छात्रों के बीच गहन बातचीत ने पुरानी यादों और समकालीन प्रवचन का एक सहज मिश्रण सुगम बनाया। जैसे ही शाम ढलने लगी, अपने प्रिय संस्थान के साथ फिर से जुड़ने और उसमें योगदान देने का वादा किया गया, और भविष्य की बैठकों के लिए कृतज्ञता और आशा के भाव के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

To Top