उत्तराखण्ड

(बड़ी खबर)पहाड़ से लेकर मैदान तक भूकंप के तेज झटके. भयभीत लोग घरों में जाने से डरे।।

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई. भूकंप काफी तेज था. भूकंप के झटके दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई में था.

दिल्ली-एनसीआर में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली के साथ यूपी-बिहार में भी भूकंप आया है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है. जानकारी के मुताबिक देर रात 11.32 बजे भूकंप के झटके लगे. भूकंप का केंद्र नेपाल था. दिल्ली-NCR में भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने घर के बाहर निकल आए. गनीमत है कि फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. करीब एक मिनट तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. बता दें कि इससे पहले 22 अक्टूबर को दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता 6.1 थी.

यह भी पढ़ें 👉  (रोजगार समाचार)यहां निकली .2500 पदों पर भर्ती.युवा बेरोजगार ऐसे करें आवेदन।।

धरती हिलने के बाद लखनऊ में लोग घरों से बाहर निकल आए. लोगों ने बताया कि वह सोने की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक से पंखा हिलने लगा, तभी वह बाहर की ओर भागे. लोगों ने अपने रिश्तेदारों को फोन कर उनकी कुशलक्षेम जानी. अक्सर ऐसा होता है कि भूकंप के बाद आफ्टर शॉक भी आता है, ऐसे में लोग लंबे समय तक अपने घर के बाहर खड़े रहे. .

उत्तराखंड में शुक्रवार रात भूकंप के झटके पहाड़ से लेकर मैदान तक महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 6.4 रही। वहीं राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) के अनुसार अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप के झटके रात साढ़े 11.32 बजे महसूस किए। वहीं, भूकंप के झटके लगते ही लोग अपने घरों से बाहर आ गए, भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग दोबारा घर में जाने से भयभीत होने लगे तथा काफी देर तक लोग सड़कों पर देखे गए।
भूकंप के तीव्र झटके से शुक्रवार देर रात करीब 11.30 बजे पूरे कुमाऊं के लोग सहम गए। ऊधम सिंह नगर व हल्द्वानी में तो लोग घरों से बाहर निकल गए। इस बीच कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
पंत विवि के मौसम विज्ञानी डा. आरके सिंह ने बताया की भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 रही। मुख्य केंद्र नेपाल रहा। उन्होंने बताया कि हल्के झटके आते रहने से बड़े भूकंप की आशंका कम रहती है। लेकिन नेपाल में लगातार आ रहा भूकंप पूरे कुमाऊं को सतर्क करने वाला है। घरों में रखे सामान तक हिलने लगे। छत पर लगे पंखों में भी तिव्र कंपन दिखी। देर रात भूकंप के बाद अधिकतर लोग सड़कों पर ही नजर आए।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर) इस दिन से रानीखेत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी परिवर्तित मार्ग से,यात्री रहे अपडेट।।

उधर सबसे संवेदनशील उत्तरकाशी जनपद में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये।
भूकंप का समय रात्रि- 23:32:54 IST
भूकंप की तीव्रता- 6.4
अक्षांश: 28.84 N
देशांतर: 82.19 E
गहराई: 05 किमी0

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) परदादा.दादा.पिता.चाचा के बाद. अब राहुल ने भी बढ़ाया सेना का गौरव. बने सैन्य अधिकारी।।

भूकंप का केंद्र बिंदु – नेपाल।

समस्त तहसील/थाना, चौकियों द्वारा दूरभाष पर ली गयी सूचनानुसार जनपद में जिला मुख्यालय व मनेरी, भटवाड़ी क्षेत्र में भूकम्प के हल्के झटके महसूस किये गये व अन्य तहसील क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस नही हुये हैं। जिसमे वर्तमान समय मे किसी प्रकार की क्षति की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। जनपद में कुशलता हैं।

To Top