अल्मोड़ा

मौसम अपडेट(उत्तराखंड) मौसम का तत्कालिक पूर्वानुमान जारी.इन जनपदों में स्कूल रहेंगे बंद.होगी भारी से बहुत भारी बरसात.राज्य में अलर्ट. यहां हुई 156 मिलीमीटर बरसात ।।

देहरादून-: मौसम विभाग ने 3 घंटे का तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए उत्तरकाशी.देहरादून.हरिद्वार जनपदों के साथ-साथ कुमाऊं मंडल में तेज गरज के साथ भारी बरसात होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है मौसम विभाग ने सुबह 6:00 बजे से सुबह 9:00 बजे तक जारी तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बिजली गिरने की संभावना के अलावा लोगों को नदी नालों से दूर रहने की भी सलाह दी है । इस बीच कोटी में सबसे अधिक बरसात को देखते हुए उसे रेड अलर्ट की श्रेणी में रखा जहां कोटी में 1.56 मिलीमीटर बरसात हुई वहीं पुरोल में 143.5 भगवानपुर 83 रुड़की 76.5. धनोरी 66 विकासनगर 65. 5. यूकोस्ट में 64 मसूरी 52.असरौरी 49 कालसी 48. मोहकमपुर 46 लश्कर 41 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की है।
उधर राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने आज राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना के संबंध में चेतावनी (अलर्ट) जारी की है। राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और बहुत तीव्र/अत्यंत तीव्र बारिश होने की भी संभावना है। इसके अलावा प्रदेश के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. देहरादून में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ कुछ दौर की बारिश होने की संभावना है, जिनमें से एक या दो जगह बारिश कुछ क्षेत्रों में तीव्र/भारी हो सकती हैं। आज देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 28 डिग्री सेल्सियस और 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)मास्टर साहब बने रेलवे के अधिकारी. बच्चों को रेल संरक्षा का पढ़ाया पाठ ।।

इस बीच, देहरादून के जिलाधिकारी ने मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए सोमवार को जिले के सभी स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने 11 से 12 जुलाई तक चमोली, पौडी, पिथौरागढ, बागेश्वर, अल्मोडा, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिलों के कुछ हिस्सों में बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश के साथ-साथ भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। कुछ इलाकों में गरज और चमक के साथ बरसात हो सकती
राज्य भर में मानसून अपना प्रभाव दिखा रहा है जिससे जनजीवन-अस्त व्यस्त हो गया है। आलम ये है कि जगह-जगह पहाड़ियां दरक रही हैं। जिससे लगातार भूस्खलन हो रहा है और सड़कें बंद हो रही हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेशभर में आगामी तीन दिनों तक भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसे देखते हुए 7 जिलों देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर में कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। संबंधित जिलों के जिलाधिकारी की ओर से इसके आदेश जारी कर दिए है।
प्रदेश में भारी बारिश पर्वतीय क्षेत्रों की सड़कों पर भारी पड़ रही है। बीते 24 घंटे में ही भूस्खलन और स्लिप आने से 241 सड़कें बंद हुई हैं। इनमें से 160 सड़कें एक दिन पहले से बंद थीं, जबकि 81 सड़कें रविवार को बंद हुईं। रविवार देर शाम तक 70 सड़कों को खोला जा सका था, जबकि 171 सड़कें अवरुद्ध रहीं।

To Top