उत्तर प्रदेश

मौसम अपडेट(देहरादून) पूरा उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में कोहरा और ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त.मौसम विभाग ने जारी किया 3 घंटे का तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान।।

देहरादून- राज्य मौसम विभाग ने तत्कालिक पूर्वानुमान जारी करते हुए हरिद्वार ,उधमसिंह नगर जनपदों के कुछ भागों में घना कोहरा छाए रहने का येलो अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान हरिद्वार एवं उधम सिंह नगर जनपदों के कुछ क्षेत्रों में मध्यम से घना कोहरा छाए रहेगा। दोपहर 12:00 से 3:00 बजे तक जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान घना कोहरा छाए रहने की संभावना है


इसके अलावा मौसम विभाग ने 11 जनवरी तक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है जिसमें उत्तराखंड राज्य उत्तरकाशी चमोली तथा पिथौरागढ़ जनपदों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है तथा शेष राज्य के भागों में मौसम शुष्क रहेगा तथा शनिवार को राज्य के मैदानी क्षेत्रों के कुछ भागों में विशेषकर उधम सिंह नगर तथा हरिद्वार जनपदों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है।
सर्दी और शीतलहर से पूरा उत्तर भारत कांप रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाके भीषण शीतलहर और ठंड की चपेट में है. दिल्ली का औसतन न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया जा रहा है. लगातार जारी ठंडी हवाओं के चलते गलन बढ़ गई है. यूं तो दिल्ली की सर्दी सदियों से मशहूर है, लेकिन इस बार गिरते पारे ने हद पार कर दी है.।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) बीसीए की डिग्री ली और बन गया बाइक चोर ।।

देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान शिमला, मसूरी, नैनीताल जैसे हिल स्टेशन से भी नीचे पहुंच चुका है. दिल्ली में कुछ जगहों पर पारा 2 डिग्री से भी नीचे लुढ़क गया है. सफरदरजंग में आज (शनिवार), 7 जनवरी को न्यूनतम तापमान 2.2°C, लोधी रोड पर 2.0°C जबकि रिज में 1.5°C रिकॉर्ड किया गया है.आयानगर इलाके में बीते दिन यानी 6 जनवरी को न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, मौसम को लेकर मानक माने जाने वाले सफदरजंग केंद्र में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा.

To Top