उत्तराखण्ड

बड़ी खबर (उत्तराखंड) सीएम धामी की दूरदर्शी सोच के तहत ईआईटी रुड़की ने बनाया भूकंप से पूर्व चेतावनी वाला (भूदेव)ऐप. इस तरह से करें डाउनलोड।।

“भूदेव” भूकंप की तैयारी में बदलाव – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की एवं उत्तराखंड सरकार का एक संयुक्त प्रयास

रूड़की-: प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रूड़की एवं उत्तराखंड सरकार के सहयोग से अत्याधुनिक भूकंप पूर्व चेतावनी ऐप, भूदेव को लांच किया गया है। आईआईटी रूड़की के प्रमुख विशेषज्ञों द्वारा विकसित, भूदेव भूकंपीय खतरों के सामने उत्तराखंड के निवासियों की सुरक्षा व प्रतिरोधक क्षमता सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी।

भूदेव, जिसे उपयुक्त रूप से “भूकैंप डिजास्टर अर्ली विजिलेंट” नाम दिया गया है, आईआईटी रूड़की के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा सटीकता से तैयार किया गया, यह भूदेव सामाजिक कल्याण के लिए तकनीकी नवाचार के प्रति संस्थान के अटूट समर्पण का प्रमाण है। सावधानीपूर्वक डिजाइन की गई सुविधाओं के अपने सेट के माध्यम से, भूदेव उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में आने वाले समय में यह भूकंप, से आम जनमानस को अलर्ट करेगा जिससे भूकंपीय घटनाओं पर समय रहते सुरक्षा मिल सकेगी।
इसके अलावा, यह ऐप प्लेटफ़ॉर्म भूकंप की तैयारियों और प्रतिक्रिया रणनीतियों के बारे में उपयोगकर्ताओं की समझ को बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए शैक्षिक संसाधनों ऐप के सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस के माध्यम से आपातकालीन सहायता तक त्वरित पहुंच के साथ, भूदेव संकट के समय में एक जीवन रेखा के रूप में काम करेगा , तथा भूकंप की तैयारियों के क्षेत्र में, भूदेव नवाचार के एक प्रतीक के रूप में उभरा है, जिसे उत्तराखंड सरकार और प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रूड़की के सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। इस पहल में सबसे आगे आईआईटी रूड़की का आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन ने अनुसंधान और तकनीकी प्रगति के साथ संस्थान के उन्नत भूकंपीय सेंसर और अत्याधुनिक डेटा विश्लेषण द्वारा संचालित, भूदेव वास्तविक समय में भूकंप की चेतावनी सीधे उपयोगकर्ताओं के स्मार्टफोन पर पहुंचायेगा , जिससे संकट के क्षणों में समय रहते लोग सतर्क रह सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) राज्य में स्मार्ट विद्युत प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी. इतने लगेंगे विद्युत मीटर।।

इसके अलावा, भूदेव का एसओएस बटन सहायता तक तत्काल पहुंच प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता एक टैप से विश्वसनीय संपर्कों और अधिकारियों को उनके सटीक स्थान के बारे में सूचित कर सकते हैं। जैसे-जैसे उपयोगकर्ता आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए शैक्षणिक संसाधनों के ऐप पर नेविगेट करते हैं, उन्हें अपनी भूकंप तैयारियों और प्रतिक्रिया रणनीतियों को बढ़ाने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त होती है। इसके अलावा, भूदेव का इनोवेटिव उपयोगकर्ता फीडबैक तंत्र समुदाय द्वारा साझा की गई अंतर्दृष्टि से प्रेरित, चल रहे सुधार और नवाचार को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड)मां के जज्बे के आगे हर्ष बना सेना में अफसर दे बधाई।।

“आपदा न्यूनीकरण और प्रबंधन में उत्कृष्टता केंद्र में, हमारा मिशन हमेशा भूकंपीय घटनाओं के प्रभाव को कम करने के लिए ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग करना रहा है। भूदेव के साथ, हमें एक ऐसा समाधान प्रस्तुत करने पर गर्व है जो अत्याधुनिक तकनीक को कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि के साथ जोड़ता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हमारे समुदाय अपने मार्ग में आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हैं।” – प्रोफेसर कमल, आईआईटी रूड़की ने कहा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तरकाशी)बस हादसा अपडेट. रेस्क्यू अभियान पूरा. दो गंभीर अस्पताल में भर्ती,देखें वीडियो।

“तीव्र तकनीकी प्रगति के इस युग में, भूदेव नवाचार और सहयोग के शिखर का प्रतिनिधित्व करता है। उत्तराखंड सरकार के साथ हमारे संयुक्त प्रयासों के माध्यम से, हमने एक ऐसा उपकरण बनाया है जो न केवल व्यक्तियों को वास्तविक समय की जानकारी के साथ सशक्त बनाता है बल्कि तैयारी और प्रतिरोधक क्षमता की संस्कृति को भी बढ़ावा देता है।” – आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने कहा। मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत, एवं आईआईटी रूड़की की तकनीकी कौशल से प्रेरित होकर, भूदेव सामाजिक कल्याण के लिए संस्थान की अटूट प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ा है। भूदेव के साथ, उत्तराखंड के निवासी आत्मविश्वास और मन की शांति के साथ भूकंपीय चुनौतियों से निपटने के लिए सशक्त हैं, जो बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की आईआईटी रूड़की की स्थायी विरासत की पुष्टि करता है।

आज ही भूदेव डाउनलोड करें:

एंडरोइड .आईओएस:

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.iitr.eews&pcampaignid=web_share
https://apps.apple.com/in/app/bhudev/id1661902248

To Top