उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(उत्तराखंड) अब पर्वतीय जनपदों की घाटियों में भी पहुंची उष्ण हवाएं. येलो अलर्ट जारी. बढ़ेगी गर्मी।।

देहरादून-: मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों की घाटियों में भी उष्ण हवाएं चलने की चेतावनी का येलो अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग ने अल्मोड़ा, बागेश्वर, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, की कुछ घाटियों में 14 जून तक इन लोगों की थपेड़ों से लोगों को जूझना पड़ेगा, इसके अलावा मैदानी क्षेत्रों में भी तेज गर्मी के साथ-साथ लू का प्रकोप जारी रहेगा। राज्य के मैदानी इलाकों में लू की स्थिति फिर से शुरू हो गई है और सोमवार को राज्य की अस्थायी राजधानी देरहादून में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। आज तापमान और बढ़ने का अनुमान है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को राज्य में कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना के संबंध में पीली चेतावनी (वॉच) जारी की है। इसके अलावा आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश/तूफान आने की संभावना है। प्रदेश के शेष जिलों में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इसके अलावा, आज राज्य के मैदानी इलाकों में सतही हवाएँ तेज़ और तेज़ (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।
देहरादून में आसमान मुख्यतः साफ रहने का अनुमान है। कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है. आज देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 42 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) वन विभाग से बड़ी खबर. उपवन क्षेत्र अधिकारी से बने वन क्षेत्र अधिकारी, देखें आदेश ।।

सोमवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 41.1 डिग्री सेल्सियस और 23.6 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 40.6 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 28.3 डिग्री सेल्सियस और 16.3 डिग्री सेल्सियस और 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टिहरी में तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

To Top