उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(लालकुआं) क्षेत्र भर में भागवत कथा की धूम. कालाढूंगी विधायक के साथ लालकुआं विधायक भी पहुंचे कथा श्रवण करने।।

लालकुआं-: श्री राधे राधे सेवा समिति के तत्वाधान में 25 एकड़ रोड जाल में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा पुराण के छठवें दिन कथा व्यास डॉक्टर पंकज मिश्रा मयंक ने रासलीला की कथा पर विस्तार से चर्चा की उन्होंने भगवान की अनेक लीलाओं में श्रेष्ठतम लीला रास लीला का वर्णन करते हुए कहा कि रास तो जीव का शिव के मिलन की कथा है। यह काम को बढ़ाने की नहीं काम पर विजय प्राप्त करने की कथा है। इस कथा में कामदेव ने भगवान पर खुले मैदान में अपने पूर्व सामथ्र्य के साथ आक्रमण किया लेकिन वह भगवान को पराजित नहीं कर पाया उसे ही परास्त होना पडा। रासलीला में जीव का शंका करना या काम को देखना ही पाप है। यह संपूर्ण रासलीला उपदेश देती है ।
भागवत कथा का महत्व बताते हुए उन्होंने कहा कि जीव परमात्मा का अंश है। इसलिए जीव के अंदर अपार शक्ति रहती है। यदि कोई कमी रहती है, तो वह मात्र संकल्प की है। भगवान ने कंस के क्रोध को समाप्त कर पापी का उद्धार किया उन्होंने कहा कि क्रोध में व्यक्ति की बुद्धि विनाश को जाती है कंस में क्रोध का स्वरूप था उसका अंत होना निश्चित था इसलिए व्यक्ति को अधिक क्रोध नहीं करना चाहिए,
कथा व्यास डॉ मयंक ने कहा जब-जब जीव में अभिमान आता है भगवान उनसे दूर हो जाते हैं। जब कोई भगवान को न पाकर विरह में होता है तो श्रीकृष्ण उस पर अनुग्रह करते है उसे दर्शन देते है। भगवान श्रीकृष्ण के विवाह प्रसंग को सुनाते हुए बताया कि भगवान श्रीकृष्ण का प्रथम विवाह विदर्भ देश के राजा की पुत्री रुक्मणि के साथ संपन्न हुआ, श्री कृष्ण रुक्मणी विवाह पर भक्त पूरी तरह से भाव विभोर होते हुए दिखाई दिए संगीत नृत्य के बीच लोगों ने भावपूर्ण हो कर इस पूरे कार्यक्रम को श्रवण किया। इस दौरान उत्तराखंड सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री तथा कालाढूंगी क्षेत्र के विधायक बंशीधर भगत और लालकुआं क्षेत्र के विधायक डॉक्टर मोहन सिंह बिष्ट को व्यास पीठ से श्याम फटका पहनाकर सम्मानित किया. ।
इस दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता इंदर सिंह बिष्ट. विनोद कुमार श्रीवास्तव. डॉ राजकुमार सेतिया. हरीश चौबे. दिलीप गडिया. मोहन सुयाल, सभासद धन सिंह बिष्ट राधे-राधे सेवा समिति के अध्यक्ष संजीव शर्मा. कुलदीप मिश्रा, जेपी गुप्ता, राजेंद्र प्रसाद अग्निहोत्री, उमेश तिवारी, सहित भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

To Top