उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(मौसम अलर्ट) चक्रवात मिचौंग के चलते हाई अलर्ट.कई ट्रेन की गई रद्द.भारी बारिश की चेतावनी।।

बंगाल की खाड़ी में बना दबाव क्षेत्र गहन दबाव क्षेत्र में बदल गया। चक्रवात मिचौंग तेजी से तट की ओर बढ़ रहा है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु में सबसे ज्यादा मिचौंग का असर देखने को मिल सकता है। ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

चेन्नई : बंगाल की खाड़ी में बना दबाव क्षेत्र शनिवार को गहन दबाव क्षेत्र में बदल गया। सोमवार को आंध्र प्रदेश तट को पार करने से पहले नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच इसके चक्रवात बनने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस प्रभाव के कारण सोमवार और मंगलवार को ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान जताया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के बाद आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, 5 दिसंबर को चक्रवात मिचौंग आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा जिस वजह से तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होने की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने को कहा गया है। असल में चक्रवात के पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने, आज निम्न वायु दाब के गहरे क्षेत्र में और बंगाल की खाड़ी के ऊपर 3 दिसंबर के आसपास चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। आगे, यह उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और दक्षिण आंध्र प्रदेश एवं उत्तर तमिलनाडु तट के निकट 4 दिसंबर को पहुंचेगा। इसके बाद, यह 5 दिसंबर को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और हवा की गति 80-90 किमी प्रति घंटे होगी। तूफान की वजह से तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका है ।
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद, मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और स्थानीय निकाय के सदस्यों को संबंधित इलाकों में लोगों की मदद करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  (कल स्कूलों में छुट्टी) भारी बरिश को देखते हुए डीएम ने छुट्टी की घोषित.कल स्कूलों में नहीं बजेगी घंटी (Uttrakhand)।।

लंबी दूरी की ट्रेनें रद्द
मुख्य सचिव शिव दास मीणा ने यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एहतियाती उपायों की समीक्षा की। दक्षिण मध्य रेलवे ने चक्रवात ‘मिचौंग’ के कारण 3 से 7 दिसंबर तक लंबी दूरी की 118 ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की। आईएमडी ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि यह चक्रवात 4 दिसंबर की सुबह तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंच जाएगा।

To Top