उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(उत्तराखंड)अवैध खनन को लेकर बड़ी बैठक. हुए यह अहम फैसले ।।

जिला खनन निरोधक समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने जनपद में अवैध खनन की पूर्ण रोकथाम हेतु लगातार प्रवर्तन की कार्यवाही करने के निर्देश सभी उप जिलाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों व खनन विभाग के अधिकारियों को दिए। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने वाहनों में क्षमता से अधिक खनन सामग्री ले जाने वाले वाहनों को तत्काल सीज करने के भी निर्देश दिए इस हेतु परिवहन तथा पुलिस विभाग को छापेमारी की कार्रवाई बढ़ाने के निर्देश दिए। इस संबंध में जिलाधिकारी ने खनन क्षेत्र में सरकारी धर्मकांटा लगाने हेतु कार्यवाही के भी निर्देश खनन विभाग के अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा आम जनता की सुविधा हेतु अवैध खनन की शिकायत हेतु एक पोर्टल बनाया गया है। आम नागरिकों को पोर्टल की जानकारी हेतु खनन विभाग पोर्टल के संबंध में व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि वाहनों में अधिक खनन सामग्री होने के कारण सड़कों में अक्सर खनन सामग्री गिरी रहती है, जिस कारण वाहन दुर्घटनाओं की संभावनाएं बनी रहती है इस हेतु विभाग खनन ओवरलोडिंग को पूर्णतया रोकने हेतु चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई करते हुए इस संबंध में मासिक रिपोर्ट उपलब्ध कराए। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों व खनन अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध खनन पर जो भी जुर्माना वसूला जाता है वह उसकी भी रिपोर्ट प्रत्येक माह उपलब्ध कराएंगे। इस हेतु राजस्व, खनन व पुलिस विभाग संयुक्त रूप से कार्रवाई करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में किसी भी क्षेत्र में अवैध खनन नहीं होना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि अवैध खनन की रोकथाम हेतु जिले में नए खनन चुगान क्षेत्रों को भी चिन्हित किया जाए इस हेतु खनन विभाग ड्रोन कैमरे से भी सर्वे करें। वर्तमान में जिले में स्थित सभी 62 खनिज भंडारण स्थलों का समय-समय पर टीम भंडारण (स्टॉक) का निरीक्षण करें। इसके अतिरिक्त सभी 7 क्रसर संचालित स्थलों व दो स्वीकृत पट्टों का भी स्थलीय निरीक्षण नियमित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि पंचेश्वर व लधिया घाटी आदि क्षेत्रों से समय-समय पर अवैध खनन की शिकायतें प्राप्त होती है। इन क्षेत्रों में समय-समय पर छापेमारी की कार्यवाही की जाए।जिलाधिकारी ने कहा कि वह प्रत्येक माह जिला खनन निरोधक समिति की बैठक करेंगे। अगली बैठक इसी माह के अंतिम सप्ताह में टनकपुर में आयोजित की जाएगी।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी आरसी कांडपाल, जिला खान अधिकारी चित्रा जोशी, भू वैज्ञानिक, थाना प्रभारी योगेश उपाध्याय आदि उपस्थित रहे। Champawat news

To Top