उत्तर प्रदेश

(बड़ी खबर)विश्व रक्तदान दिवस पर सेंचुरी आयोजित करा रहा है रक्तदान शिविर. अधिक से अधिक लोग करें रक्तदान।।

सेंचुरी पल्प एण्ड पेपर द्वारा विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है शुक्रवार 14 जून को होने वाले इस शिविर में रक्तदान करने वाले रक्तदानी प्रातः 9:00 से दोपहर 3:00 तक सेंचुरी ऑक्यूपेशलन हेल्थ सेंटर (डिस्पेंसरी) में रक्तदान कर सकते हैं उक्त जानकारी देते हुए सेंचुरी पेपर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुनील मधबार ने बताया कि अक्सर दुर्घटना एवं गंभीर बीमारी में समय पर रक्त न मिल पाने के कारण लोग असमय मौत का शिकार हो जाते हैं इन अनहोनी घटनाओं से निपटने के लिए सेंचुरी प्रबंधन अक्सर इस तरह के शिविर आयोजित करते रहते हैं श्री मधबार ने लोगों का आह्वान किया कि रक्तदान कर लोगों के अमूल्य जीवन को आप बचा सकते हैं इसलिए आप अधिक से अधिक रक्तदान कर अपना योगदान दे सकते हैं और अपने रक्त की चन्द बूंदे दान करके किसी का अमूल्य जीवन बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  (रोजगार समाचार) डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी. ऐसे करें आवेदन।।

रक्तदान के फायदे :-

  1. रक्तदान करने से कॉलेस्ट्रोल नियन्त्रण में रहता है और हार्ट अटैक का खतरा 33% तक कम हो जाता है।
  2. पुरानी RBCs के बदले नई RBCs बनती है जिससे शरीर में स्फूर्ति आती है।
  3. शरीर में जमे अतिरिक्त आयरन को कम करके फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकता है। जिससे कैंसर आदि का खतरा काफी कम हो जाता है।
  4. लडकियों, महिलाओं में जिनका हीमोग्लोबिन कम रहता है, रक्तदान करने से उनका हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ने लगता है, और कील मुंहासे कम होने लगते हैं।
  5. हमारे शरीर मी फ्री हेल्थ स्क्रीनिंग हो जाती है।
  6. नई रिसर्च के अनुसार मीनोपॉज के बाद भी महिलाएं रक्तदान कर सकती हैं।
यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर (उत्तराखंड) ईमानदारी की बड़ी मिसाल सड़क पर गिरे 1 लाख 69 क्या कोई वापस कर सकता है. जी हां इस महान व्यक्ति ने पुलिस के पास जाकर किये पैसे जमा. बीमार व्यक्ति को मिलेगी नई जिंदगी।।

रक्तदान कौन कर सकते हैं ?

18 वर्ष से 65 वर्ष तक सभी लोग जिनका वजन 45 किलो से ज्यादा हो एवं हीमोग्लोबिन 12 ग्राम वा इससे अधिक हो, बशर्ते वह मधुमेह या अन्य किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित न हो। महिलाऐं माहवारी के समय रक्तदान न करें।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) राज्य को मिली अहम विद्युत परियोजनाएं, CM धामी के साथ उच्चस्तरीय बैठक में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दी सहमति।।

(कृपया रक्तदान करने से 24 घंटे पहले तक एल्कोहल का सेवन न करें।) ‘रक्तदान मानव कल्याण – रक्तदानी है महान “लालकआं न्यूज़

To Top