उत्तराखण्ड

बिग ब्रेकिंग-: उच्च शिक्षण संस्थानों में होगा एंटी ड्रग कमेटी का गठन.कैंप लगाकर ब्लड ग्रुप का भी ई-रक्तकोश में किया जाए पंजीकरण.उच्च शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने दिए निर्देश ।।

देहरादून-: प्रदेश के सहकारिता, उच्च शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने टीवी उन्मूलन, स्वैच्छिक रक्तदान, तंबाकू नियंत्रण एवं नशा मुक्ति को लेकर सभी विभागों को इस पर कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
श्री रावत ने उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों को निर्देश दिए कि वह अपने अपने संस्थानों में अगले 15 दिन के भीतर एंटी ड्रग कमेटी का गठन करना सुनिश्चित करें ताकि नशे के बढ़ते प्रचलन पर प्रभावशाली तरीके से कार्रवाई की जा सके।
स्वैच्छिक रक्तदान कार्यक्रम के तहत भारत सरकार से मिले पांच हजार के निर्धारित लक्ष्य को लेकर उन्होंने ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उच्च शिक्षण संस्थानों में कैम्प लगाकर अधिक से अधिक लोगों के ब्लड ग्रुप का ई-रक्तकोश पर पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें ताकि ताकि पंजीकृत स्वयंसेवी रक्तदाताओं की समय आने पर मदद ली जा सके। इसके साथ ही उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि सीएचओ व वैलनेस सेंटर के माध्यम से बच्चों की हेल्थ स्क्रीनिंग करना सुनिश्चित करें।
तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर की परिधि में बिकने वाले नशे के समान पर सख्ती से कार्रवाई हेतु शिक्षा मंत्री ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। श्री रावत ने पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संयुक्त रूप से अगले 26 जनवरी 2023 तक जनपद के सभी विकास खंडों व नगर निकायों में रैलियों के माध्यम से व्यापक स्तर पर नशा मुक्ति व जागरूकता रैलियों का आयोजन करना सुनिश्चित करें।
उत्तराखंड को 2024 तक टीवी मुक्त किए जाने को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को यह निर्देश दिए कि क्षय रोगियों को गोद लिए जाने के लिए निक्षय मित्रों का चयन करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य उपडेट के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करे।

To Top