उत्तराखण्ड

बिग ब्रेकिंग(कृषि न्यूज़) पंतनगर विश्वविद्यालय इस नई तकनीक से कर रहा है मक्के की बुवाई.किसानों को इस तरह से होगा फायदा ।।

पंतनगर -: विश्वविद्यालय कृषि कार्य के लिए बेहतर तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए हमेशा किसानों के लिए बड़ी राहत पहुंचा रहा है इसी कड़ी में फार्म में चल रही बुवाई को लेकर फार्म में नवीनतम कृषि तकनीक प्रारंभ की है।
फार्म कृषि यंत्रीकरण की ओर अग्रसर विश्वविद्यालय फार्म में नवीनतम कृषि तकनीकों का प्रयोग करते हुए अब बुवाई शुरू की जा रही है जिसके क्रम में विश्वविद्यालय फार्म के बेनी जोन पी खंड में न्यूमेटिक मक्का सीड प्लांटर द्वारा मक्के की बुवाई की जा रही है। इस मशीन से जहां एक ओर श्रमिकों की लागत बचाई जा रही है वहीं दूसरी ओर कम समय में ज्यादा क्षेत्रफल पर मक्के की सफलतम बुवाई भी की जा रही है। यह मशीन बुवाई के साथ ही साथ उर्वरकों का प्रयोग भी कर रही है। बीज गिराने के बाद खेत को समतल भी करती जा रही है जिससे एक ओर जुताई की लागत तो कम हो रही है वहीं समय पर बुवाई की जा रही है। विश्वविद्यालय फॉर्म पर कृषि यंत्रीकरण का कार्य कुलपति डा. मनमोहन सिंह चौहान के दिशा निर्देशन में किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक डा. जयंत सिंह; महाप्रबंधक फार्म तकनीकी डा. प्रवेंद्र कुमार; सहायक निदेशक फार्म डा. संतोष कुमार यादव; सहायक कृषि अभियंता श्री विकेश कुमार एवं संबंधित क्षेत्र के श्रमिक आदि भी उपस्थित थे।

To Top