उत्तरकाशी

बिग ब्रेकिंग[email protected]_ 70 साल बाद भारत की धरती पर वापस लौटेंगे चीते, नामीबिया से आ रहे हैं 8 चीतों का समुह ।।

भारत में 70 साल बाद चीते आ रहे हैं. 17 सितंबर को नामीबिया से आठ चीते भारत लाए जा रहे हैं. नामीबिया से ये चीते स्पेशल चार्टर फ्लाइट से ग्वालियर लाए जाएंगे. पहले इन्हें जयपुर लाया जाना था. लेकिन लॉजिस्टिक की दिक्कत के चलते एक दिन पहले प्लान में बदलाव किया गया है. ग्वालियर से इन चीतों को हेलिकॉप्टर के जरिए मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) लाया जाएगा. ऐसे में अब जो कर्मचारी-अधिकारी चीते के लिए जयपुर में आ रहे थे, उनके लिए एयरपोर्ट के पास बुक किए गए कमरों की बुकिंग रद्द कर दी गई.
नामीबिया से चीतों का ला रहा कार्गो प्लेन शुक्रवार रात को रवाना होगा. यह 17 सितंबर को सुबह 8 बजे ग्वालियर पहुंचेगी. यहां से इन चीतों को हेलिकॉप्टर के जरिए कूनो पार्क लाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर को जन्मदिन है. पीएम अपने जन्मदिन पर इन चीतों को उद्यानों में बनाए गए विशेष बाड़े में छोड़ेंगे.।
बता दें कि चीतों को भारत लाने से पहले इस बात का ध्यान रखा गया कि ये चीते भारत की जलवायु में भी स्वस्थ रहें. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इन चीतों के जंगली स्वभाव, शिकार करने के कौशल और जेनेटिक्स के आधार पर चुना गया है. जेनेटिक्स में इस बात का ध्यान रखा गया है कि ये चीते भारत में ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा कर सकें. नामीबिया से कुल 8 चीते भारत आ रहे हैं, इनमें से 5 मादा और 3 नर चीते हैं. मादा चीतों की उम्र करीब 2-5 साल है और नर चीतों की उम्र 4.5-5.5 साल है.।

Ad Ad Ad Ad
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top