उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(देहरादून) पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश का असर.चार जनपदों के लिए तुरंत का मौसम पूर्वानुमान.ऑरेंज अलर्ट.रहे सावधान.यहां हुई सबसे अधिक बरसात।

देहरादून -:उत्तराखंड में बिगड़े मौसम के बीच मौसम विभाग ने 3 घंटे का तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए उत्तराखंड राज्य के पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, अल्मोड़ा, जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग ने सुबह 5:00 से लेकर 8:00 बजे तक जारी तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान में कहीं कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा झोकेदार हवाएं तथा ओलावृष्टि होने की संभावना मौसम विभाग ने कही है मौसम विभाग का कहना है कि कहीं कहीं बिजली गिरने से जान माल की हानि और झोकेदार हवाएं चलने से नुकसान भी हो सकता है जनपदों में हल्की से मध्य बरसात भी हो सकती है इसके अलावा मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, चमोली,चंपावत,उधम सिंह नगर,तथा बागेश्वर जनपद के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं बहुत हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है मौसम विभाग का कहना है कि कहीं-कहीं गरजन के साथ आकाशीय बिजली गिरने से तथा 30 से 40 किलोमीटर तक की रफ्तार से झक्कड़ आने की भी संभावना मौसम विभाग में जताई है इस बीच मौसम विभाग में सल्ट में 36.5 अल्मोड़ा में 29.5 जकौली में 21,5 रिक़डीखाल में 18.5 कोटद्वार में 13.5 मोरी में 13 नैनीडंडा में 18.5 भिकियाषैण में 15.5 नैनीताल में 10 नैनबाग में 4.5 मुक्तेश्वर में 10 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की है।।
उधर राज्य के विभिन्न हिस्सों में जंगल की आग और बढ़ती गर्मी से राहत मिलने के साथ बारिश से शनिवार को राज्य में और अधिक राहत मिलने का अनुमान है। राज्य मौसम विज्ञान विभाग ने नारंगी चेतावनी (अलर्ट) जारी किया है.
आज राज्य के सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली/ओलावृष्टि/तेज हवा के साथ तूफान आने की संभावना है। इसके अलावा, देहरादून, हरिद्वार, पौडी, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर तूफान (60-70 किमी प्रति घंटे, अधिकतम 80 किमी प्रति घंटे तक) आने की संभावना है और तूफान (50-60 किमी प्रति घंटे, अधिकतम 70 किमी प्रति घंटे तक) आने की संभावना है। राज्य के शेष जिलों में अलग-अलग स्थानों तूफान आने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने भी इसकी भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अपडेट(उत्तराखंड) 10 जनपदों में तीन घंटे का येलो अलर्ट [अभी-अभी]

शनिवार को राज्य के सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/वज्रपात होने की संभावना है।

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश/गरज के साथ बिजली/तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। आज देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री सेल्सियस और 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग.यह अभ्यर्थी देंगे साक्षात्कार. आयोग ने जारी की सूची।।

शुक्रवार को राज्य के विभिन्न स्थानों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 34.2 डिग्री सेल्सियस और 24.2 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 35.5 डिग्री सेल्सियस और 25.8 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 20.4 डिग्री सेल्सियस और 12 डिग्री सेल्सियस और 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नई टिहरी में तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

To Top