उत्तराखण्ड

मौसम अपडेट(उत्तराखंड) मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी.आपदा केंद्र भी अलर्ट मोड में, यहां बरसा ने तोड़ा रिकॉर्ड तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान भी जारी।।

देहरादून

मौसम विज्ञान केंद्र ने भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। केंद्र ने शनिवार को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी, बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र बारिश और तेज़ हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना के संबंध में चेतावनी भी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र ने आज राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना के संबंध में अलर्ट जारी किया है।

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। आज कुछ दौर की बारिश/आंधी तूफान आने की संभावना है और कुछ इलाकों में एक से दो दौर तेज होने की संभावना है। आज देहरादून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। शुक्रवार को विभिन्न स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः देहरादून में 31.7 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस, पंतनगर में 35.6 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस, मुक्तेश्वर में 24.4 डिग्री सेल्सियस और 17.2 डिग्री सेल्सियस और 25.6 डिग्री सेल्सियस और 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) सम्मानित की गई वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ फरहीन खान ।।

तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान

उधर मौसम विभाग ने 3 घंटे का तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान भी जारी किया है सुबह 6:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक जारी तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान के अनुसार देहरादून. हरिद्वार. टिहरी. पौड़ी. नैनीताल तथा चंपावत जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के अलावा आकाशीय बिजली गिरने तथा तेज बौछार आने की संभावना है. जिसके चलते संवेदनशील इलाकों में हल्का भूस्खलन चट्टानें गिरने के कारण राजमार्ग में अवरोध उत्पन्न हो सकता है पहाड़ी क्षेत्र में कई कई नदी नाले के जलस्तर में वृद्धि हो सकती है मौसम विभाग ने सलाह दी है कि छोटी नदी नालों के समीप रहने वाले लोग सतर्क रहें तथा सुरक्षित स्थान पर चले जाएं इसके अलावा उत्तरकाशी. चमोली. रुद्रप्रयाग. उधमसिंह नगर .पिथौरागढ़. तथा बागेश्वर जनपदों में कई कई गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के अलावा येलो अलर्ट के तहत तेज बौछार भी हो सकती है मौसम विभाग ने बरसा ताजा अपडेट भी जारी की है जहां सॉग में 121 थल में 108 थराली में 29. 5 सोनप्रयाग में 33 डीडीहाट में 25 उखीमठ और देवाल में 23.5 देहरादून बेरीनाग में 22. 5 जागेश्वर में 11 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की है।

यह भी पढ़ें 👉  खबर बड़ी(उत्तराखंड) स्वास्थ्य विभाग में हुआ बड़ा फेरबदल।।।

भारी बारिश की चेतावनी के दृष्टिगत आपदा तंत्र अलर्ट हेल्पलाइन नंबर जारी

उत्तराखंड में मौसम विज्ञान विभाग ने 24 से 27 जून तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके मद्देनजर राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जिलों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत सभी लाइन विभागों के अधिकारी-कर्मचारी 24 घंटे अलर्ट रहेंगे। इस दौरान कोई भी कर्मचारी और अधिकारी अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं करेगा। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के संयुक्त सचिव व ड्यूटी ऑफिसर महावीर सिंह की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य में अगले चार दिनों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र बौछारें पड़ने के साथ भारी बारिश हो सकती है।
वहीं तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इसके लिए सभी लाइन विभागों के अधिकारी कर्मचारी इस दौरान विशेष एहतियात बरतेंगे। आईआरएस प्रणाली के नामित सभी अधिकारी एवं विभागी नोडल अधिकारी हाई अलर्ट पर रहेंगे। किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने पर संबंधित विभाग तुरंत उसे खोलने की कार्रवाई करेंगे। सभी राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे। विद्यालयों में भी विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(देहरादून) फिल्म निर्माता व पटकथा लेखक ने सीएम धामी से की मुलाकात ।।

आपदा की दृष्टि से जारी किए गए नंबर
-0135-2710335
-0135-2664314
-0135-2664315
-0135-2664316
-0135-2710334
-0135-2664317
-1070
-9058441404
-8218867005

To Top