उत्तराखण्ड

बड़ी खबर(देहरादून) प्री वेडिंग हादसे को टालने वाले एसडीआरएफ के जवानों को आज कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने किया सम्मानित. बैठक में दिए यह अहम निर्देश ।।

देहरादून-:राज्य आपदा प्रतिवादन बल(एस.डी. आर.एफ.) के कमांडेंट मणिकांत मिश्रा, ने वाहिनी मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मासिक बैठक में न्यूनतम समय में समस्याओं के त्वरित निदान हेतु सभी को निर्देश दिए इस दौरान उन्होंने कहा कि शीतकाल में अलग चुनौतियों का

सामना करना पड़ता है, इनमें मेडिकल इमरजेंसी व सड़क दुघटना प्रमुख है. ऐसे में सभी टीमें अपने समस्त रेस्क्यू उपकरणों के साथ एक्टिव मोड पर रहे तथा रेस्पॉन्स टाइम को कम करने हेतु निरंतर अभ्यास करते रहें, साथ ही समय-समय पर उपकरणों की क्रियाशीलता की जांच भी करे इसके अलावा रेस्क्यू से इतर वृहत जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों को आपदा के प्रति जागरूक भी करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) कांग्रेस का प्रचार अभियान हुआ तेज, विधायक सुमित के साथ कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी ने मांगे वोट।।

बैठक के दौरान श्री मिश्रा ने समस्त अधिकारियों.कर्मचारियों के आवासीय.भोजन व्यवस्था तथा अन्य व्यक्तिगत समस्याओं के संबंध में जानकारी भी ली ।
बैठक के दौरान उन्होंने दिल्ली से प्री वेडिंग शूट के लिए आये एक युवक व युवती के शूट के दौरान नदी में डूबने से जान बचाने वाले आरक्षी दीपक नेगी.अजित सिंह. मनीष चौहान को प्रशस्ति पत्र व नगद पारितोषिक देकर पुरस्कृत किया ।

बैठक में श्री मिश्रा ने बताया कि एसडीआरएफ द्वारा कई उत्कृष्ट कार्य किये गये, जिनकी प्रशंसा अपने प्रदेश के साथ साथ पूरे देश में भी की गई। चारधाम यात्रा व हेमकुंड साहिब यात्रा में श्रद्धालुओं की सुगम व सुरक्षित यात्रा के लिए SDRF समर्पित रही। कांवड़ मेले के दौरान SDRF द्वारा कई कांवड़ियों को डूबने से बचाया ।वहीं मॉनसून काल मे SDRF द्वारा अपनी विशेषज्ञता व दक्षता से सैकड़ों लोगों को रेस्क्यू किया गया। सिलकयारा, उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में 17 दिनों तक फंसे 41 श्रमिकों के सकुशल रेस्क्यू में SDRF की भूमिका अत्यंत सराहनीय रही। वर्ष 2023 में SDRF द्वारा संकट में फंसे 2487 लोगों को सकुशल रेस्क्यू कर उनके अनमोल जीवन की रक्षा की गई वही दूसरी ओर मानवता का अनुपम उदाहरण पेश करते हुए 214 बेज़ुबान पशुओं को भी रेस्क्यू किया गया। इन सभी उत्कृष्ट कार्यों में SDRF के प्रत्येक कार्मिक ने पूर्ण लग्न व मेहनत से अपना योगदान दिया है, जिसके लिए सभी कार्मिक बधाई के पात्र है। हमे इसी समर्पण व टीम भावना से निरन्तर अच्छे कार्य करने हैं व SDRF के नाम को विश्व पटल पर ख्याति दिलाने हेतु प्रयासरत रहना है। देहरादून न्यूज़

To Top