उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर(देहरादून) चार धाम यात्रा करनी है तो कल से होंगे ऑनलाइन आवेदन, परेशानी से बचने के लिए करें ऑनलाइन आवेदन ।।

देहरादून से बड़ी खबर आ रही है यहां परिवहन विभाग गुरुवार से चारधाम मार्गों पर संचालन के लिए व्यावसायिक वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी करना शुरू कर देगा। देहरादून मंडल के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुनील शर्मा ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस बार जारी किए जाने वाले ग्रीन कार्ड की संख्या लगभग 3,000 अधिक होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि विभाग ने पिछले साल कुल 25,588 ग्रीन कार्ड जारी किए थे, जो इस साल लगभग 29,000 कार्ड होने की उम्मीद है। विभाग ने 2023 में 25,588 ग्रीन कार्डों में से लगभग 15,000 कार्ड उत्तराखंड के स्थानीय ऑपरेटरों के लिए और 10,000 कार्ड अन्य राज्यों के ऑपरेटरों को जारी किए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(हल्द्वानी) रुद्रपुर हल्द्वानी रूट रहेगा बंद. रेलवे समपार का होगा काम, रूट रहेगा डाइवर्ट ।।

विभाग ने ग्रीन कार्ड जारी करने से लगभग 1.3 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र किया। छोटे वाहन के लिए ग्रीन कार्ड की लागत 450 रुपये और बड़े वाहनों के लिए 650 रुपये है। सभी पात्र वाणिज्यिक वाहन ऑपरेटर गुरुवार से ग्रीन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विभाग को इस साल ग्रीन कार्ड जारी करने से करीब 1.8 करोड़ रुपये का राजस्व इकट्ठा होने की उम्मीद है. शर्मा ने बताया कि सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक वाणिज्यिक वाहन ऑपरेटर को चार धाम मार्गों पर संचालन के लिए पात्र होने के लिए राज्य के किसी भी निकटतम परिवहन कार्यालय से ग्रीन कार्ड प्राप्त करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर(उत्तराखंड) सीएम धामी का प्रचार अभियान तेज,महिलाओं ने काफिला रोक कर खिंचवाई सेल्फी ।।

विभाग आवेदक के वाहन के निरीक्षण के बाद एक ग्रीन कार्ड जारी करता है जो दर्शाता है कि उसके पास फिटनेस प्रमाणपत्र, रूट परमिट, कर जमा प्रमाणपत्र, बीमा प्रमाणपत्र और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे सभी वैध दस्तावेज हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में चारधाम यात्रा शुरू होने पर विभाग यात्रा कार्ड भी जारी करना शुरू कर देगा। वाणिज्यिक वाहन ऑपरेटरों को ट्रिप कार्ड प्राप्त करने के लिए कुल यात्रियों, उनके मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक विवरणों के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी। उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित करना है कि वाहन संचालक यात्रियों की जान जोखिम में डालकर अधिक पैसा कमाने के लिए नियमों का उल्लंघन न करें

To Top