उत्तर प्रदेश

बिग ब्रेकिंग (कालाढूंगी) जिलाधिकारी वंदना ने विभिन्न विकास योजनाओ का किया निरीक्षण. अव्यवस्थाओं पर लगाई फटकार। ।

कालाढूंगी -; जिलाधिकारी वंदना ने शनिवार को तहसील कालाढूंगी के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण तथा विभिन्न विकास परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया।
इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम देवलचौड़ में जल जीवन मिशन के तहत निर्माणाधीन नलकूप, वैकल्पिक धापला मार्ग, मिनी स्टेडियम, आयरन फाउण्ड्री, सिंचाई नहर घमोला आदि योजनाओं का निरीक्षण करने के साथ ही जी.आई.सी. पवलगढ़ में जनसुनवाई आयोजित कर संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ आमजन-मानस की समस्याएं सुनी एवं अधिकतर समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण करते हुए करते हुए से शेष समस्याओं को संबंधित विभाग के अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण करने के उपरांत आम जनमानस से समन्वय बनाते हुए समाधान करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान विदरामपुर एव रामपुर के ग्रामीणों द्वारा निहाल नदी के ओवरफ्लो होने पर आबादी क्षेत्र में पानी घुसने से खेतों एवं घरों को नुकसान की समस्याएं रखी डीएम ने उप जिला अधिकारी की अध्यक्षता में वन विभाग, सिंचाई विभाग टीम गठित करते हुए जॉइंट सर्वे करने के निर्देश देते हुए प्रथम चरण के कार्यों का राज्य आपदा न्यूनीकरण मद के अंतर्गत प्रस्ताव उपलब्ध करने के निर्देश दिए।
रा०ईका० कालाढूंगी के मैदान में प्रस्तावित मिनी खेल स्टेडियम का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी को गैर वन भूमि क्षेत्र में कार्य करने के निर्देश दिए कहां की वन विभाग की भूमि पर स्वीकृत प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत कार्य करना सुनिश्चित करे।
जल जीवन मिशन, के अन्तर्गत ग्राम देवलपीड पेयजल योजना में पाईपलाईन, नलकूप निर्माण, पम्प हाउस निर्माण, अर्धजलाशय के निर्माण कार्य निरीक्षण के दौरान डीएम ने अधिशासी अभियंता पेयजल निगम को कार्यों में गुणवत्ता पारदर्शिता बनाए रखने के निर्देश दिए तथा ग्रामीणों के मौजूदगी में पानी की गुणवत्ता की जांच के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  दु:खद(उत्तराखंड)ट्रक खाई में गिरा.एक की मौत. एक घायल।।

वार्ड 02 मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत कालाढूंगी नगर पंचायत कालाढूंगी में स्थित Historical Iron foundry का संरक्षण एव पुनः विकास योजना के निरीक्षण के दौरान स्थानीय ग्रामीण एवं पर्यटन अधिकारी ने बताया कि योजना में टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है एवं लगभग डेढ़ करोड़ की धनराशि शासन से प्राप्त हो चुकी है, डीएम ने 15 सितंबर के कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए तथा योजना के निर्माण में गुणवत्ता के साथ साथ उक्त स्थल को मूल रूप में संरक्षित करने का ध्यान रखा जाए ।
कालाढूंगी ग्राम गंदुआ नाबार्ड मद के अन्तर्गत खिचडी नहर प्रणाली की पुनरोद्धार योजना के निरीक्षण के दौरान डीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को अक्टूबर तक कार्य पूर्ण करने के लिए दीजिए।
ग्राम पवलगढ़ स्थित राजकीय इण्टर कॉलेज जनसंवाद कार्यक्रम कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने आम जनता के साथ संवाद करते हुए ग्रामीणों की समस्याएं सुनी इस दौरान भू कटाव, अधिक विद्युत बिल आने, क्षेत्र में मिनी स्टेडियम, विद्युत के तार पेड़ों पर लगने से खतरे की संभावना को देखते हुए पेड़ों की लोपिंग, पानी की समस्या आदि लगभग चालीस से अधिक जन समस्याएं प्राप्त हुई जिनका मौके पर ही निस्तारण करते हुए शेष समस्याओं को संबंधित अधिकारी को निरीक्षण करने के उपरांत समाधान करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  (दीजिए बधाई) पूर्वोत्तर रेलवे इज्जत नगर मंडल के रोशन कुमार ने सीबीएसई बोर्ड दसवीं क्लास में 95.2 अंक हासिल कर किया मंडल का नाम रोशन।।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालाढूंगी का जायजा लेते हुए अव्यवस्थाओं पर नाराजगी व्यक्त की तथा संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियो को स्वास्थ्य सुविधा दुरुस्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्त स्टाफ की नाम मोबाइल सहित इमरजेंसी ड्यूटी चार्ट सूचना बोर्ड पर प्रदर्शित करें तथा सरकार द्वारा निशुल्क जांच आदि कल्याणकारी योजनाओं की सूची आम जनता की जानकारी हेतु मुख्य द्वार पर प्रदर्शित करें एवं पर्याप्त मात्रा में दवाइयां आदि रखने के निर्देश दिए

To Top